बिहार: नीतीश सरकार आज से खरीद रही किसानों की दाल, यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन

बिहार में पहली बार आज से हो रही दालों की सरकारी खरीद (नीतीश कुमार की फाइल फोटो)

बिहार में पहली बार आज से हो रही दालों की सरकारी खरीद (नीतीश कुमार की फाइल फोटो)

Bihar News: खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की मंत्री लेसी सिंह ने बताया कि इस बार लगभग पांच लाख क्विंटल दाल की सरकारी खरीद होगी. इसके लिए किसानों को नेफेड की साइट ‘ई समृद्धि’ पर निबंधन कराना होगा.

  • Share this:
पटना. बिहार में पहली बार दाल की सरकारी खरीद शुरू हो रही है. आज यानी गुरुवार 15 अप्रैल से शुरू हो रही दाल की खरीदारी की अंतिम तिथि 15 मई को रखी गयी है. सरकार ने पहली बार धान गेहूं के साथ दाल की भी खरीदारी शुरू की है इसलिए माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले के बाद किसानों को बड़ी मदद मिलेगी. बिहार सरकार ने दाल के लिए किसानों को 5100 रु समर्थन मूल्य की घोषणा की है. राज्य सरकार ने अनुमंडल स्तर पर दाल क्रय केंद्र का निर्माण कराया है. बता दें कि पहले यह जिला स्तर पर शुरू करने की योजना थी पर किसानों की सहूलियत को देखते हुए अनुमंडल स्तर पर ही क्रय केंद्र बनाने का फैसला लिया गया.

सरकार ने 5 लाख क्विंंटल का रखा है लक्ष्य

दाल की सरकारी खरीदारी का सरकार ने 5 लाख क्विंंटल के लक्ष्य रखा है. खाद्य और उपभोक्ता मंत्री लेसी सिंह ने बताया कि दाल की खरीददारी में 1 लाख 43 हजार क्विंटल चने की जबकि 3 लाख 21 हजार क्विंटल मसूर की खरीद की जाएगी. जो भी इच्छुक किसान दाल बेचना चाहते हैं वे सरकारी दाम पर बेच सकते हैं.

किसानों को क्या करना होगा
बता दें कि दाल की बिक्री के लिए सबसे पहले किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. किसान नेफेड के साइट पर जाकर ई समृद्धि में अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे. इसके बाद किसान उसी दिन अपनी दाल बेच सकते हैं. पूरी दाल एसएफसी खरीदेगा पर उसका कुछ हिस्सा नेफेड का भी होगा. उम्मीद की जा रही है कि सरकार की यह शुरुआत किसानों के लिए बडी राहत लेकर आने वाला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज