अपना शहर चुनें

States

बिहार: लंबित परीक्षाओं व पेंडिंग रिजल्ट पर राजभवन सख्त! 5 यूनिवर्सिटीज को Exam calendar बनाने के निर्देश

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान (फाइल फोटो)
बिहार के राज्यपाल फागू चौहान (फाइल फोटो)

राज्यपाल फागू चौहान (Governor Fagu Chauhan) के निर्देश पर राजभवन में बिहार के आठ विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों की बैठक हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 8:25 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान (Fagu Chauhan) ने बिहार के सभी विश्वविद्यालयों के लंबित परीक्षाओं (Pending Exam) को लेकर बरती जा रही उदासीनता पर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. राजभवन द्वारा खासतौर से पांच विश्वविद्यालयों की सुस्ती पर नकेल कसने की तैयारी है. इन विश्वविद्यालयों को लंबित परीक्षाओं को लेकर कैलेंडर (Examination calendar) बनाने का निर्देश दिया गया है. कुलपतियों के साथ हुई बैठक में सभी लंबित परीक्षाएं आयोजित करवाने एवं पेंडिंग परीक्षाफल को जल्द प्रकाशित करने का निर्देश दिया गया है.

राजभवन में राजयपाल फागू चौहान ने विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन को लेकर दिन भर चल मैराथन मीटिंग में समीक्षा की. इसमें सभी लंबित परीक्षाओं को समय पर करने की चर्चा के साथ ही ऑनलाइन डिग्री वितरण पर विमर्श किया गया. साथ ही ऑनलाइन बेहतर पढ़ाई कैसे हो इसपर भी चर्चा हुई. सभी विश्वविद्यालयों को ऐसी व्यवस्था करने को कहा गया कि परीक्षा और रिजल्ट के बाद जनवरी अंत में दीक्षांत समारोह हो सके.

कई विश्वविद्यालय के प्रदर्शन पर राज्यपाल ने नाराजगी जताते हुए लंबित परीक्षाएं आयोजित करने एवं परीक्षाफल को जल्द प्रकाशित करने के निर्देश दिए. खास तौर पर TNB भागलपुर विश्वविद्यालय, मुंगेर विश्वविद्यालय, BRA बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, बीएन मंडल मधेपुरा एवं जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के प्रदर्शन पर असंतोष जताते हुए अविलंब कदम उठाने के निर्देश दिए.



बता दें कि राज्यपाल के निर्देश पर शुक्रवार को राजभवन में आठ विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों की बैठक हुई थी. इसमें बीआरए विश्वविद्यालय बिहार, एलएनएमयू, केएसडी दरभंगा, जेपी विश्वविद्यालय छपरा, बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा, टीएमवी भागलपुर, मुंगेर विश्वविद्यालय और पूर्णिया विश्वविद्यालय के कामकाज की समीक्षा दो पालियों में की गयी. इन विवि के कुलसचिवों के अलावा ओएसडी और राजभवन के प्रधान सचिव चैतन्य कुमार बैठक में मौजूद रहे.
ऑनलाइन डिग्री वितरण, अंतर स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर की लंबित परीक्षाओं तथा दीक्षांत समारोह के आयोजन समीक्षा हुई. समीक्षा में पाया गया कि बीआरए विवि बिहार, टीएमवी भागलपुर, मुंगेर विश्वविद्यालय, बीएन मंडल विश्वविद्यालय एवं जय प्रकाश विवि छपरा में लंबित परीक्षाओं के आयोजन की तैयारियां संतोषजनक नहीं हैं.

कुलसचिवों को कहा गया कि लंबित परीक्षाओं के आयोजन का कैलेंडर तैयार कर सभी लंबित परीक्षाएं लेते हुए परीक्षाफल शीघ्र प्रकाशित किये जाएं। ऑनलाइन डिग्री वितरण के कार्य में भी बीआरए विवि बिहार एवं जेपी विवि छपरा की उपलब्धियां संतोषजनक नहीं पायी गयीं. आठों विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन डिग्री वितरण के कार्य की साप्ताहिक समीक्षा करते हुए समन्वय बनाकर इसे निष्पादित करने का निर्देश दिया गया.

राजभवन ने ऑनलाइन कक्षाओं की पूर्व सूचना नहीं दिए जाने पर भी नाराजगी जाहिर की. ऐसी सूचनाओं को विवि की वेबसाइट पर प्रकाशित करने को कहा गया. राजभवन से मिली जानकारी के मुताबिक, शेष विवि के कामकाज की समीक्षा राजभवन में सात दिसम्बर को होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज