JDU से निकाले जाने के बाद अब श्‍याम रजक को मंत्री पद से भी बर्खास्‍त किया गया
Patna News in Hindi

JDU से निकाले जाने के बाद अब श्‍याम रजक को मंत्री पद से भी बर्खास्‍त किया गया
बिहार के राज्यपाल ने कैबिनेट मंत्री श्याम रजक को हटा दिया है.

बिहार के राज्यपाल फागु चौहान (Governor of Bihar Phagu Chauhan) ने कैबिनेट मंत्री श्याम रजक (Shyam Rajak) को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया है. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अनुशंसा पर राज्यपाल ने रजक को हटाया है. जेडीयू (JDU) ने पहले ही श्याम रजक को पार्टी से निष्कसित कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2020, 12:33 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के राज्यपाल फागु चौहान (Governor of Bihar Phagu Chauhan) ने कैबिनेट मंत्री श्याम रजक (Shyam Rajak) को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया है. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अनुशंसा पर राज्यपाल ने रजक को हटाया है. जेडीयू (JDU) ने पहले ही श्याम रजक को पार्टी से निष्कसित कर दिया था. जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा है कि श्याम रजक पिछले कुछ दिनों से पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त थे इसलिए उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया है.

नीतीश कुमार की अनुशंसा पर रजक हटाए गए
बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) से ठीक पहले नेताओं का पाला बदलने का खेल शुरू हो गया है. रविवार को जेडीयू ने जहां श्याम रजक को पार्टी से निष्कासित कर दिया वहीं आरजेडी ने भी अपने तीन विधायकों को पार्टी से निकाला. नीतीश सरकार में उद्योग मंत्री श्याम रजक पर पिछले कुछ दिनों से पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लग रहा था. जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के मुताबिक श्याम रजक पिछले कुछ दिनों से दल विरोधी काम में संलिप्त थे. इसलिए उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया है.





आरजेडी में शामिल हो सकते हैं
श्याम रजक सोमवार को मंत्री पद से भी इस्तीफा देने वाले थे. श्याम रजक पार्टी छोड़ कर आरजेडी में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे. श्याम रजक पटना के फुलवारी शरीफ विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. श्याम रजक को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अनुशंसा पर कैबिनेट से हटाया गया है. श्याम रजक को इसके पहले जेडयू ने प्राथमिक सदस्यता से भी निलंबित किया जा चुका है.

पहले भी आरजेडी में थे
बिहार की राजनीति में श्याम रजक पिछले तीन दशक से सक्रिय हैं और काफी चर्चित नाम रहे हैं. बीते दिनों उनकी बीमारी की खबर भी आई थी. सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह अस्पताल को लेकर सवाल खड़े कर रहे थे. बात चाहे लालू के दरबार की हो या फिर नीतीश के कैबिनेट की श्याम रजक हर जगह से चर्चित रहे हैं. श्याम रजक के जेडीयू छोड़ने की खबरें तो पहले से ही आ रही थी, लेकिन इस बात की पुष्टि राजद के द्वारा करने के बाद जेडीयू ने यह कार्रवाई की है.

ये भी पढ़ें: नीतीश सरकार के कैबिनेट मंत्री श्याम रजक को JDU ने किया निष्कासित

वहीं खबर है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी 20 अगस्त को महागठबंधन से रिश्ता तोड़ जेडीयू में शामिल होंगे. माना जा रहा है कि श्याम रजक के राजद में जाने की खबर से जीतन राम मांझी पर भी जेडीयू में शामिल होने का दबाव बढ़ गया है. दलित और महादिलत की राजनीति को लेकर पिछले कुछ दिनों से बिहार में राजनीतिक गहमागहमी तेज हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज