लाइव टीवी

पटना: कन्‍हैया कुमार की संविधान बचाओ महारैली फ्लॉप, महागठबंधन के नेताओं ने काटी कन्‍नी
Patna News in Hindi

Neel kamal | News18 Bihar
Updated: February 27, 2020, 11:38 PM IST
पटना: कन्‍हैया कुमार की संविधान बचाओ महारैली फ्लॉप, महागठबंधन के नेताओं ने काटी कन्‍नी
कन्‍हैया कुमार की पटना रैली से महागठबंधन ने बनाई दूरी.

पटना के गांधी मैदान में कांग्रेस समर्थित वाम नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) की संविधान बचाओ नागरिकता बचाओ महारैली फ्लॉप साबित हुई. यह रैली सिर्फ 20-25 हजार तक ही सिमट गई, तो महागठबंधन के बड़े नेताओं की दूरी बनाकर रखी.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: February 27, 2020, 11:38 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में कांग्रेस (Congress), राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी और कांग्रेस समर्थित वाम नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) की संविधान बचाओ नागरिकता बचाओ महारैली फ्लॉप साबित हुई. इस रैली में पहले भारी भीड़ जुटाने का दावा किया जा रहा था, लेकिन यह सिर्फ 20-25 हजार तक ही सिमट गई. जबकि इस रैली से महागठबंधन के बड़े नेताओं की दूरी ने कन्हैया कुमार को इशारा जरूर दे दिया.

 

आरजेडी ने पूरी तरह से खुद को रखा कन्हैया से अलग
एनआरसी, एनपीआर और सीएए के विरोध में सिर्फ बिहार में ही 62 सभा करने वाले वाम नेता कन्हैया कुमार ने गुरुवार को पटना के गांधी मैदान में संविधान बचाओ-नागरिकता बचाओ महारैली का आयोजन किया. वाम दलों को यकीन था कि महागठबंधन के सहयोगियों का समर्थन मिलेगा और गांधी मैदान में केन्द्र के साथ राज्य सरकार के खिलाफ बड़ी रैली खड़ी होगी, लेकिन हुआ इसके उलट. दरअसल इस महारैली से जहां राजद ने दूरी बनाये रखी तो कांग्रेस, जीतन राम मांझी की पार्टी हम और उपेन्द्र कुशवाहा की रालोसपा जैसी छोड़ी पार्टियों ने समर्थन तो किया, लेकिन इन दलों के बड़े नेता मंच पर नजर नहीं आए.



कन्हैया ने इशारों में आरजेडी पर कसा तंज


यही वजह थी कि कन्हैया कुमार ने मंच से ही इशारे-इशारे में आरजेडी पर तंज कसते हुए भाषण के दौरान कहा कि आज उनके रैली को टेलीविजन पर जो देख रहे है. ठीकरा उन पर भी फूटेगा. इस मौके पर कन्हैया ने संविधान बचाने के लिए सीएए ,एनआरसी और एनपीआर का विरोध किया. साथ ही कहा कि बिहार में उन्होंने जहां भी रैली की वहां उन पर हमले किये गये, लेकिन किसानों का उनको समर्थन मिला. कन्हैया ने कहा कि मधेपुरा में जब प्रशासन ने सभा के लिए जगह नहीं दी, तब एक किसान ने अपनी फसल को उखाड़कर उन्हें सभा करने की जगह दी थी.

क्या आरजेडी सुप्रीमों के इशारे पर महागठबंधन के नेता रहे दूर?
सूत्र बताते हैं कि महागठबंधन के सभी घटक दलों ने इस रैली से आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के इशारे पर कन्‍नी काट ली, ताकि बिहार में कन्हैया राजनीति ना कर सकें. उनकी राजनीति से तेजस्वी यादव का भविष्य खतरे में पड़ सकता है. इसके अलावा कन्हैया पर जिस तरह के आरोप लगे हुए हैं और उसकी छवि बनी है. कोई भी बड़ा नेता उनके साथ सीधे मंच साक्षा करने से बचता नजर आता है.

 

तुषार गांधी और मेधा पाटकर पहुंचे
यही वजह है कि कन्हैया के मंच पर ढपली बजाने वालों के साथ रंगमंच के कलाकार, समाजसेवी और एनजीओ चलाने वाले ज्यादा नजर आते हैं. पटना की रैली में बॉलीवुड के कलाकारों के भी आने की बात कही गयी थी, लेकिन उन्होंने भी पटना की रैली से कन्नी काट ली. अलबत्ता महात्मा गांधी के परपौत्र तुषार गांधी कन्हैया की रैली में पहुंचे. जहा उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार एनआरसी, एनपीआर और सीएए जैसे मुद्दे को लाकर देश को बांटने की कोशिश कर रही है. जबकि नाथु राम गोडसे को मानने वाले आज देश की गद्दी पर बैठे हुए है, जिन्‍हें उखाड़ फेकना चाहिए. मेधा पाटकर ने भी कहा कि दिल्ली में जो दंगा पीड़ित है वो उन्हें छोड़कर पटना में कन्हैया का साथ देने आयी है.

छह साल के बच्चे ने क्या कहा?
कन्हैया की रैली में हलचल तब बढ़ी जब छह साल के बच्चे ने शायरी के माध्यम से यह कहा कि जब हम लाल किला और ताजमहल नहीं बनाते तो क्या दुनिया को गाय और गोबर दिखाते. बच्चे ने भी आजादी-आजादी के नारे लगवाने के साथ प्रधानमंत्री के खिलाफ भी नारे लगवाये. बच्चे ने जब बोलना खत्म किया तो कन्हैया ने उसे गोद में उठा लिया. इसके बाद संविधान को बचाने निकले कन्हैया कुमार ने जब राष्ट्रगान गाना शुरू किया तो पता चला कि उन्‍हें राष्ट्रगान भी पूरी तरह से याद नहीं है.

 

ये भी पढ़ें-मंत्री द्वारा 'लालटेन युग' कहने पर सदन में हंगामा, RJD ने रखी ये शर्त

ट्रक एसोसिएशन 29 फरवरी को पटना में करेगी चक्‍का जाम, जानिए पूरा मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 11:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading