Bihar Weather Update: भोजपुर-बक्सर समेत 6 जिलों में बारिश को लेकर ग्रीन अलर्ट

बिहार के 6 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट (सांकेतिक चित्र)

बिहार के 6 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट (सांकेतिक चित्र)

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी भारत पर हवा के निम्न दबाव के कारण ही अभी भी देश के कई भागों में मानसून सक्रिय है. इसकी सक्रियता की वजह से ही बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में मध्य दर्जे की बारिश होने के आसार हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार में जारी बारिश और वज्रपात के बीच 26 जुलाई तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में बरसात के आसार जताये गए हैं. मौसम विभाग ने भोजपुर, बक्सर, अरवल, जहानाबाद, औरंगबाद और भभुआ में बारिश और वज्रपात को लेकर ग्रीन अलर्ट जारी किया है जबकि पटना, गया, नालंदा और शेखपुरा में हल्की बारिश की संभावना है. इस अलर्ट के मुताबिक इन जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान आंधी-तूफान के साथ हल्की और मध्य दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है.

बिहार के अन्य जिलों में भी 26 जुलाई तक हल्की बारिश के आसार हैं इस दौरान जहां तापमान में कमी होगी वहीं लोगों को गर्मी से भी राहत मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी भारत पर हवा के निम्न दबाव के कारण ही अभी भी देश के कई भागों में मानसून सक्रिय है. इसकी सक्रियता की वजह से ही बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में मध्य दर्जे की बारिश होने के आसार हैं. बिहार के विभिन्न इलाकों में लगातार हो रही बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

राजधानी पटना में बुधवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दूसरी तरफ नेपाल में लगातार हो रही बारिश से बिहार पर लगातार बाढ़ का संकट कायम है. नेपाल के तराई क्षेत्र के साथ उत्तर बिहार के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी है. इस बारिश और नदियों के लगातार बढ़ रहे जलस्तर के कारण पूर्वी और पश्चिमी चम्पारण, गोपालगंज, दरभंगा, सुपौल, मधुबनी में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज