बिहार को बड़ी राहत: LPG से चलेगा शवदाह गृह, थर्मामीटर और सैनिटाइजर सस्ता, ब्लैक फंगस की दवा पर GST खत्म

जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला. (File Photo)

44th GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की बैठक में थर्मामीटर (thermometer) और सैनिटाइजर (Sanitizer)  पर लगने वाले 12 प्रतिशत के जीएसटी को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. 

  • Share this:
पटना. जीएसटी काउंसिल की हुई 44वीं बैठक (GST Council Meet) में कई बड़े फैसले लिए गए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुए जीएसटी काउंसिल की बैठक में बिहार सरकार द्वारा रखी गई कई मांग को मान लिया गया. बैठक के भाग लेने के बाद डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार ने थर्मामीटर और सेनेटाइजर पर लगने वाले जीएसटी को कम करने की मांग बिहार ने की थी. जीएसटी काउंसिल की बैठक में थर्मामीटर  (thermometer) और सैनिटाइजर (Sanitizer) पर लगने वाले 12 प्रतिशत के जीएसटी को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. अब थर्मामीटर और सेनेटाइजर अब सस्ते दाम पर मिल पाएंगे. इसके साथ मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर, कोविड टेस्टिंग किट, ऑक्सिमिटर, जैसे जरूरी सामानों के जीएसटी दर में कमी की गई है. अब सभी पर जीएसटी 12 प्रतिशत की जगह 5 प्रतिशत लगेगा. सरकार ने कोरोना की दवा रेमडीसीवीर पर भी छूट देते हुए 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने का फैसला किया गया है.



दरभंगा में लगेगा गैस चालित शवदाह गृह

बिहार सरकार ने केंद्र से विद्युत शवदाहगृह और गैस से चलने वाले शवदाह गृह पर जीएसटी में छूट का प्रस्ताव दिया था. केंद्र सरकार ने बिहार के प्रस्ताव को मानते हुए 18 प्रतिशत जीएसटी की जगह अब 5 प्रतिशत ही जीएसटी लगाने का फैसला लिया है. डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि दरभंगा में एलपीजी गैस से चलने वाला शवदाह गृह संचालित किया जाएगा. इसे प्राइवेट संस्था द्वारा लगाया जाएगा. इसके उपकरण पर लगने वाले जीएसटी पर छूट देते हुए 5 प्रतिशत जीएसटी ही लगाने का फैसला लिया गया है.
ब्लैक फंगस की दवा पर जीएसटी खत्म
जीएसटी की बैठक में ब्लैक फंगस की दवा एम्फोटेरिसिन (AMPHOTERICINE) और Tocilizumab पर लगने वाले 5 प्रतिशत के जीएसटी दर को खत्म कर दिया गया है. अब ब्लैक फंगस की दवाओं पर कोई जीएसटी नहीं लगेगा. सरकार के इस फैसले से लोगो को बड़ी राहत मिलेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.