कोरोना की वजह से रद्द हो सकती है Haj Yatra 2020! 15 जून को फैसला लेगी सऊदी सरकार
Patna News in Hindi

कोरोना की वजह से रद्द हो सकती है  Haj Yatra 2020! 15 जून को फैसला लेगी सऊदी सरकार
हर साल हज यात्रा पर दुनियाभर से करीब 2 मिलियन मुसलमान सऊदी अरब पहुंचते हैं.

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection)की वजह से हज यात्रा 2020 (Haj Yatra 2020) के रद्द होने के आसार हैं.

  • Share this:
पटना. कोरोना वैश्विक महामारी से पूरी दुनिया परेशान है. इसने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है, जिससे बचने के लिए तमाम तरह से एहतियात भी बरते जा रहे हैं. जबकि कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection)की वजह से हज यात्रा 2020 (Haj Yatra 2020) के रद्द होने के आसार हैं. आपको बता दें कि हर साल हज यात्रा पर दुनियाभर से करीब 2 मिलियन मुसलमान सऊदी अरब पहुंचते हैं. इस यात्रा पर बिहार से काफी लोग जाते हैं, लेकिन फिलहाल कोई हलचल नहीं दिख रही है.

सता रहा है ये डर
ऐसे में अगर सऊदी अरब में एक साथ 2 मिलियन लोग इकट्ठे होते हैं तो वहां कोरोना संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा है. पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार डॉन ने इस तरह की खबर प्रकाशित की है. हज मंत्री मोहम्मद बेंटेन ने अल इखबरिया टेलीविजन चैनल को इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा है कि सऊदी अरब सरकार महामारी को ध्यान में रखते हुए यात्रा को लेकर फिलहाल कुछ फैसला नहीं ले पाई है. उनका कहना है कि अरब राज्य के लोगों के साथ-साथ दूसरे देशों से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य को लेकर भी पूरी तरह से चिंतित है, वो नहीं चाहते कि यहां पहुंचने के बाद कोई बीमार हो.

15 जून को सऊदी सरकार लेगी फैसला
बता दें कि सऊदी अरब इस साल हज यात्रा होगी या नहीं इस पर 15 जून को फैसला लेने वाली है. अगर हज होगा तो कितने लोगों को मक्का मदीना आने की इजाजत होगी यह भी फैसला होना अभी बाकी है. हो सकता है कि कोरोना को देखते हुए इस बार सउदी सरकार केवल स्थानीय लोगों को ही हज की इजाजत दे. इसके अलावा दुनिया के कुछ प्रमुख लोगों को भी मुबारक सफर की इजाजत मिल सकती है.



इस साल बिहार के 5 हज़ार लोग ने करवाया है रेजिस्ट्रेशन
बता दें कि भारत से इस साल करीब दो लाख लोगों को हज पर जाना है. जबकि बिहार से करीब पांच हजार लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. हालांकि सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया ने अपने नागरिकों को हज पर जाने से मना करा दिया है. भारत सरकार की तरफ से फिलहाल ऐसा कोई फैसला नहीं किया गया है.

बिहार में हज यात्रा के पहले होने वाले प्रशिक्षण की नहीं हुई शुरुआत
बिहार में हज से पहले यात्रा पर जाने वालों को प्रशिक्षण दिया जाता है. तैयारियों महीने भर पहले शुरू कर दी जाती हैं, लेकिन कोरोना कहर की वजह से इस बार हज यात्रा को लेकर बिहार में शासन प्रशासन की तरफ से भी कोई हरकत नहीं दिख रही है. ऐसे में इस बात की आशंका है कि शायद इस साल लोगों को हज का मुबारक मौका हासिल न हो.

ये भी पढ़े

लालू-राबड़ी शासनकाल में रोजगार के अभाव में श्रमिक तबका पलायन का शिकार हुआ: JDU

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading