कल से भक्तों के लिए खुल जाएगा पटना का महावीर मंदिर, अल्फाबेट सिस्टम से प्रवेश जानें दर्शन की पूरी प्रकिया
Patna News in Hindi

कल से भक्तों के लिए खुल जाएगा पटना का महावीर मंदिर, अल्फाबेट सिस्टम से प्रवेश जानें दर्शन की पूरी प्रकिया
पटना हनुमान मंदिर की फाइल फोटो

पटना के हनुमान मंदिर परिसर में भक्तों के बीच सामाजिक दूरी को बनाये रखने के लिए घेरे भी बनाए गए है वहीं मंदिर परिसर में प्रवेश करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. बिहार समेत पटना (Patna) के लोग कल यानी आठ जून से पटना जंक्शन स्थित हनुमान मंदिर (Patna Hanuman Mandir) में पूजा कर सकेंगे. दरअसल कल से देश के सभी धार्मिक स्थल खुल जाएंगे वहीं पटना के सबसे बड़े मंदिर महावीर मंदिर में भी इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. यहां सोशल डिस्टन्सिंग (Social Distancing) का ख्याल रखते हुए कम लोगों को एंट्री दी जाएगी. मंदिर प्रबंधन ने इसके लिए एक अनोखा तरीक़ा निकला है जो अंग्रेज़ी वर्णमाला के अनुसार भक्तों को मंदिर में प्रवेश देने को लेकर है. यानी पहले दिन चार या पांच तक के अक्षर वाले भक्त ही दर्शन कर पाएंगे जबकि दूसरे दिन फिर ए , बी, सी, डी, ई  के बाद वाले. मंदिर परिसर में दूरी के लिए घेरे भी बनाए गए है वहीं मंदिर परिसर में प्रवेश करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है.
 
नाम के पहले अक्षर के आधार पर मिलेगी मंदिर में इंट्री 

यूं तो भक्त ऑनलाइन भी भगवान के दर्शन कर सकते हैं जिसके लिए मंदिर प्रबंधन द्वारा मंगलवार और शनिवार को ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था कि गई है वहीं जो भक्त यहां आकार दर्शन करना चाहते हैं उन्हें मंदिर में आने कि अनुमति सिर्फ़ उनके नाम के पहले अक्षर का नम्बर आने पर ही मिलेगा जिसके लिए उनको अपने साथ उनका पहचान पत्र लेकर जाना होगा. पति और पत्नी अगर दोनों महावीर मंदिर जाते हैं तो पति के नाम का पहला अक्षर ही माना जाएगा. अगर बच्चे साथ हैं तो भी पिता के नाम का पहला अक्षर ही माना जाएगा.



ऑनलाइन भी कर सकते हैं बुकिंग



ऑनलाइन बुकिंग करने वाले लोगों को ऑटोमैटिक टाइम और डेट दिया जाएगा जो कार्ड नम्बर दिया जाएगा उसे दिखाकर ही मंदिर में प्रवेश करना होगा. मंदिर दर्शन में लिए 16 घंटे खुला रहेगा जिसमें 32 स्लॉट में भक्तों को दर्शन कराया जाएगा. मंदिर प्रबंधन ने बताया है कि 90 लोगों को एक स्लॉट में दर्शन कराया जाएगा. ऑनलाइन दर्शन के लिए महावीर मंदिर के अफ़िशियल साइट पर लॉगिन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बिहार: आज डिजिटल रैली से BJP के चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे अमित शाह, 72 हजार LED स्‍क्रीन की व्‍यवस्‍था
First published: June 7, 2020, 6:28 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading