लाइव टीवी

बिहार: हड़ताली शिक्षकों पर हार्ड एक्शन! सरकार ने जनवरी-फरवरी के वेतन पर लगाई रोक
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: February 20, 2020, 7:56 AM IST
बिहार: हड़ताली शिक्षकों पर हार्ड एक्शन! सरकार ने जनवरी-फरवरी के वेतन पर लगाई रोक
हड़ताली शिक्षकों को नहीं मिलेगा वेतन, सरकार ने जारी किए आदेश. (फाइल फोटो)

Bihar Teachers' Strike: बिहार सरकार ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि ड्यूटी पर जाने वाले शिक्षकों को ही वेतन दिया जाएगा. इस मद में 1300 करोड़ रुपये की राशि जारी भी कर दी गई है.

  • Share this:
पटना. मैट्रिक परीक्षा के दौरान हड़ताल पर गए शिक्षकों के खिलाफ बिहार सरकार एक्शन में है. शिक्षा विभाग ने ऐसे शिक्षकों का जनवरी और फरवरी महीने का वेतन रोक दिया है. बता दें कि जो हड़ताल पर नहीं हैं, ऐसे शिक्षकों के लिए जनवरी और फरवरी के वेतन के लिए 1300 करोड़ से अधिक की राशि जारी कर दी गई है. बिहार शिक्षा परियोजना निदेशक संजय सिंह ने इस बाबत 19 फरवरी को संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी किया. जो शिक्षक ड्यूटी पर हैं, केवल उन्हें ही वेतन दिया जाएगा.

परियोजना निदेशक संजय सिंह ने जो निर्देश जारी किया है, इसके तहत जो शिक्षक अपने कर्तव्य पर उपस्थित हैं और हड़ताल में शामिल नहीं हैं, उन्हें ही वेतन भुगतान किया जाएगा. गौरतलब है कि मंगलवार को एक बैठक में विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने हड़ताली शिक्षकों के वेतन को रोकने के लिए आदेश दिया था.

DEO को मिलेगी पर्याप्त सुरक्षा
बता दें कि सरकार ने वैसे जिला शिक्षा अधिकारियों को पूरी सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश सभी डीएम और एसएसपी को दिया है जो खुद के लिए सुरक्षा की मांग करेंगे. दरअसल, दो शिक्षकों की बर्खास्तगी के बाद पटना के डीईओ के साथ शिक्षकों द्वारा दुर्व्यवहार करने का आरोप है. गृहराज्‍य विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने सभी जिलाधिकारी एवं वरीय आरक्षी अधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि जो भी शिक्षा अधिकारी सुरक्षा की मांग करते हैं, उन्हें अविलंब सुरक्षा मुहैया कराई जाए.



दो शिक्षकों को किया गया था बर्खास्त
बता दें कि मंगलवार को मैट्रिक परीक्षा में व्यवधान डालने वाले पटना के दो शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त कर दिया था. साथ ही सहरसा में अभिलेखों को नुकसान पहुंचाने और स्कूल को बंद कराने के आरोप में चार शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी.

ये भी पढ़ें


नियोजित शिक्षकों का 'खौफ'! इन अधिकारियों को बॉडीगार्ड देगी सरकार




PK का CM नीतीश पर हमला, कहा- सत्ता में बने रहने के लिए BJP के सामने किया 'आत्मसमर्पण'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 7:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर