Home /News /bihar /

Bihar: कोरोना वैक्सीन की 91% पहली डोज, 80% दी गई दूसरी डोज- स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

Bihar: कोरोना वैक्सीन की 91% पहली डोज, 80% दी गई दूसरी डोज- स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा दूर करने के लिए सबको कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लेना आवश्यक है (फाइल फोटो)

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा दूर करने के लिए सबको कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लेना आवश्यक है (फाइल फोटो)

Bihar News: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मंगलवार को विधान परिषद में कांग्रेस सदस्य प्रेमचन्द्र मिश्र के पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि राज्य में कोविड-19 टीकाकरण पूर्णतः स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों (गाइडलाइन) के आलोक में संचालित किया जाता है

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण रोधी टीके के निर्धारित लक्ष्य का 91 प्रतिशत प्रथम खुराक और लगभग 80 प्रतिशत दूसरी खुराक दी जा चुकी है. मंगलवार को विधान परिषद में कांग्रेस सदस्य प्रेमचन्द्र मिश्र द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने कहा कि राज्य में कोविड-19 टीकाकरण पूर्णतः स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों (गाइडलाइन) के आलोक में संचालित किया जाता है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना टीके के बूस्टर डोज लगाये जाने संबंधी किसी प्रकार का निर्देश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा नहीं दिया गया है. बता दें कि बिहार में अब तक आठ करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन के डोज दिये जा चुके हैं.

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में चिकित्सीय प्रबंधन की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी. विधान परिषद में निर्दलीय सर्वेश कुमार के एक ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में मंगल पांडेय ने कहा कि हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए 200 डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) की स्थापना की गई थी. इनमें कुल 13,674 बेड की क्षमता थी, और सभी सुविधाओं के साथ 11,162 बेड कोरोना मरीजों के इलाज के लिए उपलब्ध थे. उन्होंने कहा कि इन केंद्रों पर सभी बेड के साथ ही ऑक्सीजन सिलेंडर या फिर गैस पाइप लाइन के माध्यम से मेडिकल ऑक्सीजन देने की व्यवस्था की गई थी.

    मंगल पांडेय ने कहा कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए 12 चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में डेडिकेटेड कोविड अस्पताल (डीसीएच) की व्यवस्था की गई थी. इनमें 5,024 बेड की क्षमता थी और 3,992 बेड पूरी सुविधाओं के साथ उपलब्ध कराए गए थे. उन्होंने कहा कि इन डेडीकेटेड कोविड अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए 2,584 आईसीयू बेड और 1,150 वेंटीलेटर उपलब्ध कराए गए थे. (भाषा से इनपुट)

    Tags: Bihar News in hindi, Covid Vaccination, Covid vaccine, Mangal Pandey

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर