Home /News /bihar /

heat wave continues in bihar imd alert for six districts of state bramk

बिहार में अगले 48 घंटे गर्मी का सितम, 6 जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी

बिहार के छह जिलों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है (सांकेतिक चित्र)

बिहार के छह जिलों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है (सांकेतिक चित्र)

Bihar Heat Wave Alert: बिहार के कई जिलों में अगले 48 घंटे यानी आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री से 44 डिग्री तक रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री तक उछाल होगा साथ ही दो दिनों तक अलग-अलग इलाकों में पुरवैया और पछुआ हवा चलेगी

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में पछुआ हवा के प्रभाव से दो दिनों से हीट वेव का कहर जारी है और लोगों का घरों से निकलना भी दूभर हो गया है. मौसम विभाग ने एक साथ पटना समेत राज्य के बक्सर, पश्चिमी चंपारण, सीवान, बांका और शेखपुरा के लिए हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिकों ने लोगों से अपील भी की है कि इस दौरान दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घरों से बाहर नहीं निकलें और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें.

जिन जिलों में 27 अप्रैल तक लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है उनमें पटना, शेखपुरा, नालन्दा, जहानाबाद, अरवल, भोजपुर, नवादा, भागलपुर, कैमूर, रोहतास, मुंगेर शामिल हैं यानि इन जिलों में भी अगले 48 घन्टों तक लोगों को कोई राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अधिकतम तापमान में इस दौरान 2 से 4 डिग्री तक उछाल होने की भी सम्भावना है. यानि अधिकतम तापमान 42 डिग्री से 44 डिग्री तक रहने की संभावना है.

उत्तर बिहार की बात करें अभी दो दिनों तक पुरवैया हवा चलेगी जिसकी वजह से तापमान में गिरावट नहीं होगी और हीट वेव का कहर जारी रहेगा. इधर राजधानी पटना में भी दोपहर होते ही ट्रैफिक पर असर देखने को मिल रहा है और सड़कें सूनी हो जाती हैं तो लोग घरों से बाहर नहीं निकलना चाह रहे हैं. भीषण गर्मी की वजह से डायरिया और वायरल इंफेक्शन की भी शिकायतें मिल रही हैं और अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. डॉक्टरों की मानें तो ओपीडी में मरीजों की संख्या में 25 प्रतिशत तक वृद्धि हो गई है और अस्पताल पर दवाब भी बढ़ने लगा है.

Tags: Bihar News, IMD alert

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर