Weather Update Bihar : 6 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका, बाकी 32 जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी
Patna News in Hindi

Weather Update Bihar : 6 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका, बाकी 32 जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी
बिहार के 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

मौसम विभाग ने आज जिन 6 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल और अररिया हैं. यहां भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 10, 2020, 11:34 PM IST
  • Share this:
पटना. इसबार मॉनसून (Monsoon) में बिहार (Bihar) के हर जिले में जबरदस्त बारिश (Rain) हो रही है. वहीं कई जिलों में तो बारिश के कारण हालात बिगड़ गए हैं और कई नदियां (Rever) खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. आने वाले दिनों में ये स्थिति और बिगड़ने की आशंका है. आज मौसम विभाग ने बिहार के 6 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और 32 जिलों के लिए ब्लू अलर्ट.

इन जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने आज जिन 6 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल और अररिया हैं. इन इलाकों में भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग का कहना है कि इन 6 जिलों के ऊपरी हिस्से में चक्रवाती हवाओं के सक्रिय होने के साथ ही टर्फ रेखा गुजर रही है. इसी वजह से भारी बारिश के आसार हैं.



पटना सहित 32 जिलों में ब्लू अलर्ट
मौसम विभाग ने 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है लेकिन इसके अलावा बिहार के बाकी बचे सभी 32 जिलों में भी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. पटना सहित 32 जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने इन जिलों में तेज हवा के साथ मध्यम और हल्की बारिश की संभावना जताई है.

पटना में इस मॉनसून हुई सामान्य से अधिक बारिश

बंगाल की खाड़ी से आने वाले निम्न हवा के दबाव और अरब सागर के ऊपरी हिस्से पर चक्रवाती हवा की वजह से बिहार के सभी जिलों में बारिश हो रही है. पटना में 1 जून से 9 जुलाई तक 400.8 एमएम बारिश रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से 135.2 एमएम अधिक है. ब्लू अलर्ट के जारी होने के बाद पटना सहित सभी 32 जिलों में रुक-रुककर कई बार बारिश होने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading