लाइव टीवी

बिहार: आफत की बारिश ने ली 3 की जान, 2 दिनों के लिए स्कूल बंद और ट्रेनों की रुकी रफ्तार

News18 Bihar
Updated: September 28, 2019, 1:17 PM IST
बिहार: आफत की बारिश ने ली 3 की जान, 2 दिनों के लिए स्कूल बंद और ट्रेनों की रुकी रफ्तार
भारी बारिश के कारण पटना के अधिकतक इलाकों में जलजमाव हो गया है. पटना के चांदमारी रोड की तस्वीर.

समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के किशनपुर-रामभद्रपुर स्टेशन के मध्य रेल पुल संख्या -12 के पाए के पास मिट्टी धसने को लेकर ट्रेनों का परिचालन शनिवार को फिर से बाधित हो गया है

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 28, 2019, 1:17 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) का कहर देखने को मिल रहा है. इस वजह से कैमूर (Kaimur) में दो और पटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. राजधानी पटना (Patna)समेत अन्य कई जिलों में जलजमाव (Water Logging) ने आम जन जीवन पर बुरा असर डाला है. दो दिनों तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं वहीं ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया है. पटना की बात करें तो यहां कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया है. प्रशासन ने राहत व बचाव के लिए पटना की सड़कों पर दस ट्रक भी उतार दिए हैं जो लोगों को निचले इलाकों से बाहर निकाल रहा है. राजधानी में हो रही लगातार बारिश से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं तो वहीं सड़कों पर आवागमन भी लगभग ठप पर गया है.

निचले इलाकों से बाहर निकाले जा रहे लोग
राजधानी पटना के कई  निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. भारी जलजमाव के कारण लोगों को उन इलाकों से बाहर निकाला जा रहा है. प्रशासन ने इसके लिए पटना की सड़कों पर 10 ट्रक भी उतारे हैं जो उन इलाकों से लोगों को बाहर निकाल रहे हैं. उनके रहने के लिए पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल प्रांगण में राहत कैम्प बनाए गए हैं.

कैमूर में दीवार गिरी, 2 की मौत

कैमूर में लगातार दो दिन से हो रही भारी बारिश के कारण जर्जर मिट्टी की दीवार गिर गई जिसमें दब कर दो महिलाओं की मौत हो गई . इस घटना में 3 लोग घायल भी हो गए. घटना भभुआ के वार्ड नम्बर 7 का सेवरी टोला की है.

Kaimur
कैमूर में एक घर में बनी मिट्टी की दीवार गिर गई जिसमें दबकर दो महिलाओं की मौत हो गई.


पटना में करंट लगने से किशोर की मौतराजधानी के कदमकुआं थाना क्षेत्र के काली मंदिर के पास एक किशोर की मौत करंट लगने से हो गई. बताया जा रहा है कि भारी बारिश के कारण जलमग्न हुए इलाके में ग्रिल में करंट आ गया था जिस कारण उसकी मौत हो गई. घटना से गुस्साए लोगों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की व हंगामा किया.

नवादा में छात्र व शिक्षक फंसे
नवादा के रजौली अनुमंडल स्थित अंबेडकर विद्यालय में धनारजय नदी का पानी घुस जाने से वहां मौजूद स्कूल के बच्चे एवं शिक्षक फंस गए. तकरीबन 100 की संख्या में बच्चे एवं शिक्षकों के फंसे होने की सूचना मिली तो स्थानीय लोगों ने प्रशासन की मदद से धीरे-धीरे वहां फंसे लोगों को रस्सी के सहारे से निकाल लिया गया. बच्चों को पास के महसई स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में रखा जा रहा है.

Nawada
नवादा में अम्बेडकर विद्यालय में पानी घुसने के बाद 100 छात्र व शिक्षक फंस गए थे. स्थानीय लोगों के सहयोग से प्रशासन ने सभी को बाहर निकाल लिया.


बाढ़ के रामनगर दियारा में घुसा पानी
पटना जिले के बाढ़ अनुमंडल के रामनगर दियारा पंचायत गंगा नदी के खौफनाक लहरों की आगोश में आ गया है. करीब 10 हजार की आबादी वाले पंचायत को गंगा के सैलाब में चारों ओर से अपनी आगोश में ले लिया है. जिससे पंचायत के सैकड़ों घर बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. निचले इलाकों में पानी पूरी तरह प्रवेश कर चुका है. जिससे हजारों लोग विस्थापित होकर मुख्य स्थानों पर किसी तरह शरण लेकर दिन गुजार रहे हैं.  घरों से लेकर  रास्ते तक सैलाब, हर जगह पानी पानी कर दिया है.

Badh
बाढ़ के रामनगर दियारा में 10 हजार की आबादी जल जमाव के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई है.


गोपालगंज में सड़क बनी तालाब!
गोपालगंज के लोग भारी बारिश के बाद से ही शहर के कई मुहल्लों में जलजमाव से जूझ रहे है. शहर के समाहरणालय स्थित मिंज स्टेडियम रोड तालाब में तब्दील हो गया है. लोगों को घुटने भर पानी में डूबकर अपना काम करवाने के लिए कार्यालय आना जाना पड़ता है. मिंज स्टेडियम की इस प्रमुख सडक से होकर जिला परिवहन कार्यालय, नगर परिषद् कार्यालय सहित कई प्रतिष्ठित व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में जाना पड़ता है. राजेंद्र नगर, अधिवक्ता नगर, सरेया मुहला जलजमाव की समस्या से परेशान है.

कैंसिल हुई पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी की बीएड पार्ट वन की परीक्षा
भारी बारिश की वजह से पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी ने बीएड के पार्ट वन की शनिवार को होने वाली परीक्षा को रद कर दिया है. विश्वविद्यालय के मुताबिक छात्रों को बारिश की वजह से होने वाली परेशानी को देखते हुए ये कदम उठाया है.  अब ये परीक्षा पांच अक्टूबर को होगी.

समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के किशनपुर-रामभद्रपुर स्टेशन के मध्य रेल पुल संख्या -12 के पाए के पास मिट्टी धसने को लेकर ट्रेनों का परिचालन शनिवार को फिर से बाधित हो गया है.  रेल प्रशासन ने समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है. इसके अलावा अधिकतर ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित कर परिचालित की जा रही है. वहीं पटना जंक्शन का रेलवे ट्रैक बारिश की पानी मे डूबा है, जिससे ट्रेनों का परिचालन बाधित है. दस में से दो ही प्लेटफॉर्म से ट्रेनों का परिचालन हो रहा है.

रिपोर्ट- प्रमोद कुमार/संजय कुमार/अनिरुद्ध कुमार/मुकेश कुमार

ये भी पढ़ें- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कैमूर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 28, 2019, 1:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर