नेपाल में भारी बारिश बिहार में ला सकती है बड़ी तबाही, इन नदियों के जलस्तर में होने लगी बढ़ोतरी
Patna News in Hindi

नेपाल में भारी बारिश बिहार में ला सकती है बड़ी तबाही, इन नदियों के जलस्तर में होने लगी बढ़ोतरी
बिहार में नदियां उफान पर, कई गांवों में घुसा पानी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

किसी नदी के तटबंध (Embankment) को खतरा दिख रहा हो, तो कोई भी जल संसाधन विभाग (Department of Water Resources) के टॉल फ्री नं. 1883456145 पर या ट्विटर पर #HelloWRD के साथ सूचना दे सकते हैं.

  • Share this:
पटना. नेपाल के तराई क्षेत्र (Terai region of Nepal) में लगातार हो रही भारी बारिश (Heavy rain) से बिहार में बाढ़ (Flood) से तबाही की आशंका जताई जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार कई नदियों में उफान आने लगा है और कुछ तो खतरे के निशान से ऊपर भी बहने लगी है. गुरुवार दोपहर 1 बजे तक मिली जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर में बागमती का जलस्तर (Bagmati river water level) खतरे के निशान 1.37 मीटर ऊपर बहर रहा था, वहीं सीतामढ़ी के पुपरी में अधवारा नदी का बढ़ का जल स्तर भी बढ़ रहा था. पटना, बक्सर और मुंगेर में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी जा रही है. पटना में पुनपुन नदी के जलस्तर में भी तेजी से वृद्धि हो रही है. दूसरी ओर पूर्णिया में महानंदा नदी, समस्तीपुर और खगड़िया में बूढ़ी गंडक, मधुबनी में कमला बलान और सीवान में घाघरा नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है.

गंडक बराज से छोड़ा गया एक लाख 15 हजार क्यूसेक पानी 
बता दें कि बुधवार की देर शाम को पश्चिम चंपारण के गंडक बराज से  एक लाख 15 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया. इससे को लेकर कई जगहों पर पानी का दबाव बढ़ने लगा है. भैसहिया तथा सेमरा लबेदहा गंडक दियारा में कटाव तेज हो गया है. कटाव से किसानों के खेतों में लगी गन्ना तथा धान की फसल गंडक नदी में विलीन हो रही है. वहीं, गंडक बराज के अधिकारियों की माने तो नेपाल में हो रही बारिश से तराई और पहाड़ी क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है.

अलर्ट पर बिहार जल संसाधन विभाग के कर्मी व अधिकारी
वहीं बाढ़ के खतरे को देखते हुए बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने ट्वीट बताया कि जिस 2 जुलाई तक नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षापात के पूर्वानुमानों के मद्देनजर विभाग के इंजीनियरों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है.  कहीं तटबंध को खतरा दिख रहा हो, तो आप भी विभाग के टॉल फ्री नं. 1883456145 पर या ट्विटर पर #HelloWRD के साथ सूचना दे सकते हैं.



नेपाल के तराई क्षेत्र में हो रही भारी बारिश, सीमांचल में बाढ़ का खतरा
बता दें कि नेपाल और उससे सटे बिहार के सीमाई इलाके में लगातार बारिश हो रही है. नेपाल की तराई से सटे पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार जिला शामिल है. इन जिलों में अत्यधिक बारिश के साथ ही वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. अलर्ट के मुताबिक इन जिलों में जान माल को नुकसान की आशंका है साथ ही जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा बाधित व नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी की आशंका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading