लाइव टीवी

बिहार में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी, राज्यभर में हाई अलर्ट

News18 Bihar
Updated: October 21, 2019, 11:34 AM IST
बिहार में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी, राज्यभर में हाई अलर्ट
बिहार के 12 जिलों पर आतंकी हमले की आशंका जताई गई है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

आतंकी हमले (Terrorist Attack) की आशंका के साथ ही नक्‍सल गतिविधियों (Naxal Activity) को देखते हुए चौकसी बरती जा रही है. दो रेल खंडों पटना-गया और कोडरमा-गया- मुगलसराय को रेल पुलिस ने सर्वाधिक संवेदनशील माना है.

  • Share this:
पटना. त्योहार के सीजन में आतंकी (Terrorist) बिहार में अपनी नापाक साजिश को अंजाम दे सकते हैं. खालिस्तानी और इस्लामिक आतंकी संगठनों से जुड़े आतंकी बिहार (Bihar) में भी आत्मघाती हमले कर सकते हैं. निशाने पर सार्वजनिक स्थानों के अलावा खासकर सुरक्षा बलों और उनसे जुड़े संस्थान या ऑफिस हो सकते हैं. खुफिया इनपुट (Intelligence Input) मिलते ही एटीएस (ATS) मुख्यालय ने राज्य के सभी जिलों के साथ-साथ रेल पुलिस और सभी सुरक्षा-खुफिया तंत्र को अलर्ट कर दिया है.

इन जिलों पर खतरे की आशंका

बिहार के एक दर्जन से अधिक जिलों जैसे पटना, नालंदा, जहानाबाद, गया, रोहतास, कैमूर, बक्सर, आरा, औरंगाबाद, नवादा और मुजफ्फरपुर आदि के प्रशासनिक अमले को सतर्क किया गया है. अधिकारियों को हर स्तर पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. सुरक्षा एजेंसियों को मिले इनपुट के अनुसार, खालिस्तानी आतंकी संगठनों द्वारा आत्मघाती दस्ते को तैयार किया जा रहा है.

पुलिस सेंटर पर हमले की आशंका

इन संगठनाें ने पुलिस या अन्य सुरक्षा बल से जुड़े ऐसे ऑफिस, कैंप या प्रतिष्ठान, ट्रेनिंग सेंटर और भर्ती केंद्र पर हमला करने की योजना भी बनाई है. इन जगहों पर आतंकियों द्वारा आत्मघाती रूप में सुरक्षा बलों को निशाना बनाया जा सकता है साथ ही पुलिस प्रशासनिक व राजस्व पदाधिकारियों और कर्मचारियों के आवास पर हमला कर अपहरण या अन्य हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है.

एस्कॉर्ट दस्ता और शस्त्रागार पर भी खतरा

एटीएस से मिली सूचना के बाद रेल पुलिस मुख्यालय भी हरकत में आ गया है. पटना के रेल एसपी सुजीत कुमार ने सभी रेल डीएसपी से लेकर थानेदार तक को सतर्क करते हुए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए हैं. उग्रवादी गतिविधियों के लिहाज से दो रेल खंडों पटना-गया और कोडरमा-गया-मुगलसराय को रेल पुलिस ने सर्वाधिक संवेदनशील माना है. इनमें पड़ने वाले स्टेशन, हॉल्ट, रेलवे ट्रैक, एस्कॉर्ट दस्ता और रेल पुलिस थाना पर भी खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता है.
Loading...

बम निरोधक दस्ता की बढ़ाई गई चौकसी

पटना और गया जंक्शन पर तैनात बम निरोधक दस्ता के प्रभारियों को स्टेशन परिसर में पार्किंग एरिया, रेलवे यार्ड, अहम ट्रेन, सुनसान स्थलों समेत तमाम जगहों पर चेकिंग सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है. रेल डीएसपी, इंस्पेक्टर और थानेदार को खुद अपनी मौजूदगी में मेटल डिटेक्टर समेत दूसरे सुरक्षा उपकरणों से जांच करने और सीसीटीवी कैमरे पर पैनी नजर रखने की खास तौर पर हिदायत दी गई है. इसके मद्देनजर सभी सार्वजनिक स्थानों और रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था देखने को मिल रही है. रेलवे में प्लेटफॉर्म के साथ ही ट्रेनों में भी संघन जांच अभियान चलाया जा रहा है.

(रिपोर्ट - संजय कुमार)

ये भी पढ़ें- उपचुनाव: बिहार की छह सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच डाले जा रहे वोट

पप्पू यादव ने जहानाबाद सांप्रदायिक हिंसा के पीड़ितों को दी आर्थिक मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 9:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...