लाइव टीवी

Patna Weather News: 'जल प्रलय' से बिहार के 15 जिलों में हाई अलर्ट, मदद के लिए इन नंबरों पर करें कॉल

News18 Bihar
Updated: September 30, 2019, 3:23 PM IST
Patna Weather News: 'जल प्रलय' से बिहार के 15 जिलों में हाई अलर्ट, मदद के लिए इन नंबरों पर करें कॉल
पटना के बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लेती प्रशासन की टीम

Patna Weather news live and helpline number: बिहार में लगातार हो रही बारिश के बीच पटना में NDRF और SDRF को नाव के साथ लगाया गया है ताकि बारिश और जलजमाव में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 30, 2019, 3:23 PM IST
  • Share this:
पटना. राजधानी पटना समेत बिहार में पिछले 48 घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण सूबे के 15 जिलों को रेड अलर्ट (Red Alert) कर दिया गया है. सूबे में भारी बारिश से जहां आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है वहीं सड़क से लेकर रेलमार्ग तक पर परिचालन बुरी तरह से प्रभावित है. राज्य के कई जिलों में स्कूल-कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. इस जल प्रलय से अघोषित बंद की स्थिति देखने को मिल रही है. सूबे में 210 MM बारिश की चेतावनी दी गई है.

प्रदेश के इन 15 जिलों में रेड अलर्ट

रेड अलर्ट : सुपौल, अररिया, किशनगंज, बांका, समसतीपुर, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार, वैशाली, मुंगेर जिले को रेड अलर्ट किया गया है. इन जिलों में 210 एमएम से अधिक बारिश होने की संभावना है.

ऑरेंज अलर्ट : शिवहर, सीतामढ़ी, सारण, बेगूसराय, भोजपुर, बक्सर, जमुई, मधुबनी, मुजफ्फरपुर जिले को औरेंज अलर्ट है. इन जिलों में 120 एमएम से 200 एमएम बारिश होने की उम्मीद है.

यलो अलर्ट : पटना, शेखुपरा, लखीसराय, नालंदा, सीवान, गाेपलगंज, नवादा, पू. चंपारण व प. चंपारण को यलो अलर्ट है. इन जिलों में 70 से 110 एमएम वर्षा संभव है.

NDRF-SDRF ने संभाली कमान

राज्य में आपातकालीन स्थिति से निपटने का जिम्मा NDRF और SDRF के हाथों में है. बारिश के कारण दोनों टीमों के जवानों की तैनाती की गई है. पटना में NDRF और SDRF को नाव के साथ लगाया गया है ताकि बारिश और जलजमाव में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके. आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से अपील की है कि वो रौशनी के लिए वैकल्पिक इंतजाम कर लें साथ ही पीने का पानी भी जमा कर लें.
Loading...

Bihar हेल्पलाइन नंबर जारी


आपदा से निपटने के लिए बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने कंट्रोल रूम बनाया है जो 24 घंटे खुला रहेगा. कंट्रोल रूम का नंबर- 0612-2294204, 0612-2294205, 0612-2219810
कंट्रोल रूम नंबर- 0612-2219810, 18003456644

बिहार में बाढ़
बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लेती टीम


सरकार की लोगों से अपील

राज्य के मुख्य सचिव ने भी लोगों से अपील की है कि लोगों को इमरजेंसी के लिए तैयार रहना चाहिए. मुख्य सचिव दीपक कुमार ने लोगों से अपील की है कि जरूरत नहीं हो तो घर से नहीं निकलें. पटना में जल निकासी के लिए मुख्य सचिव ने सभी पंप हाउसों को लगातार चलाने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही
पटना को रेड अलर्ट पर रखा गया है जहां अभी और पानी भरने की आशंका बनी हुई है.

ये भी पढ़ें- बारिश के कारण बिहार में रद्द की गईं कई ट्रेनें, इन गाड़ियों का रूट डायवर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 9:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...