लाइव टीवी

नीतीश सरकार के फैसले के बाद बिहार में बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानें नया रेट
Patna News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 10:36 AM IST
नीतीश सरकार के फैसले के बाद बिहार में बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानें नया रेट
बिहार में बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत (सांकेतिक चित्र)

बिहार सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए पेट्रोल डीजल के वैट दरों (VAT) में संशोधन को मंजूरी दे दी थी. वैट दरों को फिक्स करने का निर्णय लिया गया है जिसके बाद बिहार में पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ गई है.

  • Share this:
पटना. देशभर में जारी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच बिहार में पेट्रोलियम पदार्थों (Petrol-Diesel Price) की कीमत में इजाफा किया गया है. सोमवार को नीतीश कैबिनेट (Nitish Cabinet Decision) की बैठक में लिए गए फैसले के बाद पेट्रोल और डीजल पर टैक्स वृद्धि की गई जिसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ा. कैबिनेट के फैसले के बाद बिहार में पेट्रोल और डीजल की कीमतें ₹2 प्रति लीटर बढ़ गई है.

टैक्स में की गई है वृद्धि

पटना में पेट्रोल 76.26 रुपए प्रति लीटर हो गया है वहीं डीजल की कीमत भी 68.83 प्रति लीटर हो गई है. नीतीश कैबिनेट की इस फैसले के बाद पेट्रोल पर अब 26 फ़ीसदी टैक्स वसूला जाएगा वहीं डीजल पर लगने वाला टैक्स भी बढ़कर 19 फ़ीसदी हो गया है. इससे पहले सोमवार को बिहार कैबिनेट की बैठक में इस बात का फैसला लिया गया था.



कांग्रेस ने साधा निशाना



पेट्रोल डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर बिहार में कांग्रेस ने नीतीश सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि कैबिनेट के फैसले से पेट्रोल डीजल का दाम बढ़ना शर्मनाक है. लॉकडाउन जैसे हालत में दाम बढ़ाना सरकार का गैर जिम्मेदाराना फैसला है. सरकार का काम जनता की जेब भरना है ना कि सरकारी खजाना भरना. उन्होंने बताया कि यह फैसला लोगों के लिए परेशानी बढ़ाने वाला है.

वैट दरों में संशोधन को मिली वृद्धि

मालूम हो कि बिहार सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए पेट्रोल डीजल के वैट दरों (VAT) में संशोधन को मंजूरी दे दी थी. वैट दरों को फिक्स करने का निर्णय लिया गया है जिसके बाद बिहार में पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ गई है. इसके तहत इसके साथ ही पेट्रोल पर 26 फीसदी या 16.65 रुपए प्रति लीटर वसूला जाएगा. कैबिनेट बैठक में डीजल बिक्री पर 19 फीसदी या 12.33 रुपए प्रति लीटर की वसूली की जाएगी. दोनों में जो अधिकतम होगी वही राशि वसूली जाएगी.

कैबिनेट से मिली थी मंजूरी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को बिहार कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें आठ प्रस्‍तावों को स्‍वीकृति दी गई. इसमें पटना नगर निगम क्षेत्र में ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों के लिए 504 कर्मियों की नियुक्ति को भी मंजूरी दी गई.

इनपुट- रवि एस नारायण
First published: May 19, 2020, 10:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading