Home /News /bihar /

how southwest monsoon advance in bihar what india meteorological department imd latest forecast about rainfall nodmk3

Bihar Weather Updates: बिहार में कैसी है मानसून की चाल? बारिश को लेकर क्‍या कहता है मौसम विभाग?

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून की स्थिति को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून की स्थिति को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Bihar Weather On 28th June 2022: बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी कर प्रदेश में बारिश को लेकर भी जानकारी दी है. हालांकि, बिहार के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्‍सों में अभी तक अच्‍छी बारिश नहीं हुई है, ऐसे में इन क्षेत्रों के लोगों को उमस वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के साथ ही कई हिस्‍सों में मानसूनी बारिश का दौर चल रहा है. बिहार में भी मानसून सक्रिय हो चुका है. इसके चलते उत्‍तरी और पूर्वी बिहार में लगातार बारिश हो रही है. दक्षिण और पश्चिम बिहार में अभी भी पर्याप्‍त बारिश होने का इंतजार है. इन सबके बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बिहार में मानसून की स्थिति और बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. इसके अनुसार, प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. साथ ही मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थिति है. जल्‍द ही मानसून बिहार के बाकी बचे हिस्‍से में भी सक्रिय हो जाएगा. मानसून के दौरान होने वाली बारिश बिहार के साथ ही पूरे देश के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है. बिहार में खेतीबारी बहुत कुछ मानसून के दौरान होने वाली बारिश पर निर्भर है.

IMD की ओर से जारी ताजा मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन में दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर अपडेट जारी किया गया है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल माहौल है. जल्‍द ही यह प्रदेश के बाकी बचे हिस्‍सों में भी सक्रिय हो जाएगा. इससे संबंधित क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग ने बिहार के कुछ हिस्‍सों में 30 जून तक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. इन क्षेत्रों के लोगों को अलर्ट रहने की भी सलाह दी गई है. वहीं, प्रदेश में अन्‍य जगहों पर सामान्‍य बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसून लगातार मजबूत हो रहा है और आने वाले समय में यह अन्‍य क्षेत्रों में प्रभावी होगा. ऐसे में अच्‍छी बारिश होने का अनुमान है.

बिहार के कुछ हिस्‍सों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार, गंडक नदी का बढ़ा जलस्‍तर

28 और 29 जून को बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में बिहार में बारिश को लेकर खासतौर पर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 28 और 29 जून 2022 को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. बता दें कि बिहार के उत्‍तरी हिस्‍से में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. इससे आम जनजीवन के प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है. स्‍थानीय प्रशासन का कहना है कि वह हालात पर नजर बनाए हुए है.

नेपाल में बारिश, बिहार में असर
नेपाल के तराई वाले इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. इसका असर बिहार के सीमावर्ती जिलों में देखा जा रहा है. सीमाई इलाकों में बहने वाली नदियों का जलस्‍तर बढ़ने लगा है. इससे खासतौर से सीमांचल का इलाका प्रभावित होने लगा है. महानंदा, गंडक के साथ स्‍थानीय नदियों के जलस्‍तर में वृद्धि से लोगों के मन में अभी से ही बाढ़ के खतरे का डर घर करने लगा है.

Tags: Bihar weather, IMD forecast

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर