Home /News /bihar /

IAS परीक्षा में कैसे हों सफल? कल पटना में शुभम कुमार समेत CSE 2020 के 6 टॉपर बताएंगे गुर, ऐसे लें हिस्सा

IAS परीक्षा में कैसे हों सफल? कल पटना में शुभम कुमार समेत CSE 2020 के 6 टॉपर बताएंगे गुर, ऐसे लें हिस्सा

UPSC टॉपर शुभम कुमार सहित सिविल सर्विसेज 2020 परीक्षा में सफल हुए  6 कैंडिडेट छात्रों को सफलता के गुर समझाएंगे.

UPSC टॉपर शुभम कुमार सहित सिविल सर्विसेज 2020 परीक्षा में सफल हुए 6 कैंडिडेट छात्रों को सफलता के गुर समझाएंगे.

ऐसे करें CSE परीक्षा की तैयारी: शुभम कुमार समेत सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 के 6 सफल कैंडिडेट से सीधे रूबरू होने का मौका है. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी NACS के ट्विटर हैंडल @NacsBihar_JH एवं फेसबुक पेज National Association of Civil Servants-Bihar & Jharkhand से जुड़ सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. IAS टॉपर शुभम कुमार अब पटना में छात्रों को यह बताने वाले हैं कि क्या रणनीति अपनाएं जो सिविल सेवा की परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की जा सकती है. राजधानी पटना के दरोगा प्रसाद राय सभागार में में 17 अक्टूबर को दिन के 10 बजे एक ओपन सेमिनार रखा गया है, जिसमें कोई भी अभ्यर्थी जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, वे भाग ले सकते हैं. इस सेमिनार को शुभम कुमार के अलावा रैंक 7 प्रवीण कुमार, रैंक 55 उत्कर्ष कुमार, रैंक 226 आशीष, रैंक 431 अमित रंजन एवं रैंक 527 जया स्नेह संबोधित करेंगे. ये लोग छात्रों के साथ सिविल सर्विसेस परीक्षा से जुड़ी तमाम बारीकियों, कठिनाइयों और चुनौतियों के बारे में चर्चा करेंगे.

    ये सभी टॉपर्स एक साथ एक मंच पर इकट्ठे होंगे और यह बताएंगे कि आखिर एक स्टूडेंट को परीक्षा की तैयारी कब से शुरू कर देनी चाहिए. तैयारी का माध्यम क्या हो और वैकल्पिक विषयों का चयन कैसे करें. पढ़ाई के लिए क्या स्ट्रेटेजी अपनाएं और कैसे इन परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करें. इसके साथ ही ये सभी उन मनोवैज्ञानिक स्थिति की भी बात करेंगे जब कोई छात्र असफल हो जाता है तो ऐसे समय में अपना मनोबल कैसे बरकरार रखें. इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें और जब कोई अभ्यर्थी साक्षात्कार का सामना करने जाए तो तरीका क्या हो, ऐसे तमाम तरह के प्रश्नों व संशयों का समाधान इस सेमिनार में किया जाएगा.

    नेशनल एसोसिएशन ऑफ सिविल सर्वेंट्स बिहार एंड झारखंड यानी एनएसीएस (NACS) की ओर से आयोजित किए जाने वाले इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्र सीधे उन टॉपर्स से बात करे जो स्वयं इस साल सफलता का स्वाद चख चुके हैं, ताकि वे भी अपनी तैयारी को एक नई धार व दिशा दे सके. बता दें कि एनएसीएस सीनियर आइएएस अधिकारी बीके प्रसाद के मार्गदर्शन में स्थापित एवं संचालित बिहार और झारखंड के सिविल सेवकों का एक ऐसा संगठन है, जो 2014 से लगातार बिहार-झारखंड के छात्रों को सिविल सेवा के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता रहा है.

    बता दें कि इस बार सिविल सेवा परीक्षा 2020 में मेंस क्लियर कर चुके छात्रों के लिए इंटरव्यू गाइडेंस प्रोग्राम यानी आइजीपी चलाया गया, जिसमें 58 छात्रों ने भाग लिया था. इनमें से नंबर वन रैंकर शुभम कुमार सहित कुल 25 छात्र अंतिम रूप से चनयनित हुए थे. इस सफलता को देखकर संगठन अब और बड़े स्तर पर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करना चाहता है, ताकि बिहार-झारखंड से छात्र के चयन को बढ़ाया जा सके. इसी कड़ी में पटना में इस सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है.

    Tags: Bihar News, IAS Toppers, PATNA NEWS, Upsc result

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर