लाइव टीवी

Bihar: लॉक डाउन का आदेश नहीं माने तो पुलिस करेगी बल प्रयोग, इन धाराओं में दर्ज होंगे केस
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 24, 2020, 9:51 AM IST
Bihar: लॉक डाउन का आदेश नहीं माने तो पुलिस करेगी बल प्रयोग, इन धाराओं में दर्ज होंगे केस
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पुलिसकर्मियों को जिलों की सीमा के अलावा सख्ती से जिले के अंदर की गतिविधियों एवं लोगों के आवागमन पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं. लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस आइपीसी- 188, 299 269, 270, 271 के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई सुनिश्चित करेगी.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) के खतरे को देखते हुए देश में कुल 28 राज्य और आठ केंद्र शासित प्रदेश (28 states and eight union territories) हैं और इनमें से 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संपूर्ण लॉक डाउन (Lock down) का एलान किया जा चुका है. बाकी छह राज्यों में कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन किया गया है. इस बीच, केंद्र सरकार ने राज्यों से लॉक डाउन के प्रावधानों को नहीं मानने वालों पर सख्ती करने का निर्देश भी दिया है. इसके तहत किसी ने गैरजरूरी काम के लिए सड़क पर उतरने की कोशिश की या फिर भीड़ इकट्ठी की तो छह महीने की जेल या हजार रुपये जुर्माना या फिर दोनों हो सकता है.

बिहार सरकार हुई सख्त
केंद्र के निर्देश के बाद हालात से निपटने के लिए सोमवार रात तक पंजाब, महाराष्ट्र और पुडुचेरी प्रशासन ने कर्फ्यू की घोषणा कर दी. इसके साथ ही बिहार सरकार ने भी सख्त रवैया अपना लिया है. सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार लॉकडाउन की अनदेखी करने वालों की खैर नहीं है.

सरकार ने दिए आदेश



बिहार सरकार ने सभी प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम और एसएसपी-एसपी को सख्ती से लॉकडाउन का अनुपालन कराने का निर्देश दिया है. सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही लॉकडाउन के दायरे से अलग रखा गया है. अन्य गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाई जाएगी.



सड़कों पर उतरी पुलिस
इसी आदेश के तहत लॉक डाउन का आज से कड़ाई से अनुपालन होगा. राजधानी पटना में इसका असर भी दिखने लगा है. सिटी एसपी स्तर के अधिकारी सड़कों पर उतर चुके हैं और कई इलाकों में दुकानें बंद करवाई जा रही हैं. इस बीच सड़कों पर जमा लोगों को पुलिस ने खदेड़ा भी है.

पुलिस ने की कार्रवाई
हालांकि बाइपास पर लॉक डाउन का उतना असर नहीं दिख रहा है. एनएच 30 पर गाड़ियों का परिचालन जारी है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आधा दर्जन गाड़ियों को जब्त कर लिया है. पुलिस ने जुर्माना वसूलने के साथ ही केस दर्ज करने की भी बात कही है. वहीं,  सिटी एसपी की लोगों से अपील  की है कि लोग लॉक डाउन का मतलब समझें. नहीं मांनने पर प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी.

पुलिस करेगी बल प्रयोग
राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए अब पुलिस बल प्रयोग भी करेगी. सोमवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार और डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने सोमवार को सभी प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम और एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की और सबको कड़ाई से लॉकडाउन का अनुपालन कराने का आदेश दिया.

इन धाराओं में दर्ज होंगे केस
पुलिसकर्मियों को जिलों की सीमा के अलावा सख्ती से जिले के अंदर की गतिविधियों एवं लोगों के आवागमन पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं. लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस आइपीसी- 188, 299 269, 270, 271 के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई सुनिश्चित करेगी.

सोमवार को की गई कार्रवाई
बता दें कि बिहार में  लॉक डाउन के पहले दिन सोमवार को राज्यभर में लॉक डाउन प्रावधानों के उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की गई. इसके पटना सहित जिलों में विशेष अभियान चलाया गया. इस दौरान राज्यभर में कुल 250 ऑटो, कार एवं दोपहिया वाहनों पर कार्रवाई करते हुए उनसे जुर्माना वसूला गया एवं वाहनों को जब्त किया गया.

ये भी पढ़ें


मिसाल! Coronavirus के संक्रमण से बचने को पूरा मोहल्ला ही हो गया आइसोलेट, लोगों ने बताई वजह




COVID-19: मुख्यमंत्री राहत कोष में एक दिन में ही आए 40 करोड़, सामाजिक संगठन भी मदद के लिए आ रहे आगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 9:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading