अब IG व DIG स्तर के अधिकारी भी करेंगे रात्रि गश्ती, बिहार पुलिस का एक्शन प्लान तैयार

बिहार पुलिस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पुलिस मुख्यालय (PHQ) में वीसी के माध्यम से डीजीपी एसके सिंघल (DGP SK Singhal) के निर्देशन में सभी जिलों के डीएसपी, एसपी, एसएसपी से लेकर डीआइजी और आइजी स्तर के अधिकारियों को सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के निर्देश से अवगत कराया गया.

  • Share this:
पटना. हाल के दिनों में बिहार में बढ़ रही अपराध की घटनाओं (Crime In Bihar) के बाद बिगड़ती कानून-व्यवस्था पर कई सवाल उठे हैं. इसे लेकर खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने मीटिंग करके कई दिशा निर्देश दिये थे. उसके बाद पुलिस मुख्यालय हरकत में है. इसे लेकर DGP ने गुरुवार को सभी ज़िलों के एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की. पुलिस मुख्यालय के एडीजी जीतेंद्र कुमार ने बैठक में दिये गए निर्देश की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्य में क्राइम कंट्रोल (Crime Control) को लेकर पुलिस मुख्यालय ने बड़ा एक्शन प्लान तैयार किया है. मुख्य रूप से पहले रात्रि गश्ती को लेकर सभी को दिशा-निर्देश दिये गए हैं. रात्रि गश्ती के लिए अब डीआइजी से लेकर आइजी स्तर के अधिकारी सड़कों पर निकलेंगे.

बता दें कि पुलिस मुख्यालय में वीसी के माध्यम से डीजीपी एसके सिंघल के निर्देशन में सभी जिलों के डीएसपी, एसपी, एसएसपी से लेकर डीआइजी और आइजी स्तर के अधिकारियों को सीएम के निर्देश से अवगत कराया गया. इसके तहत एसपी अपने जिलों के लिए एक्शन प्लान के तहत क्राइम कंट्रोल करने की कार्रवाई करेंगे. पुलिस अधीक्षकों को भी रात में निकल कर सुरक्षा की जांच करनी होगी.

एडीजी मुख्यालय ने बताया कि बड़े अधिकारियों के अलावा पहले से गश्ती के लिए निकलने वाले छोटे स्तर के पुलिस पदाधिकारियों व पुलिस वाहनों की भी मॉनिटरिंग की जायेगी. सभी पुलिस वाहनों में जीपीएस के आधार पर मॉनिटरिंग की जाएगी.





उन्होंने जानकारी दी कि कुछ कार्रवाई पहले से शुरू की गई है. इनकी मॉनिटरिंग के लिए आगे मुख्यालय स्तर से अभियान चलाया जायेगा. सुस्ती करने वाले पुलिस पदाधिकारियों पर कार्रवाई होगी. पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर सभी जिलों में पहले से विभिन्न मामलों के आरोपितों की गिरफ्तारी करने का अभियान भी चलाया जाएगा.




पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.