• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Weather Update: बिहार में अगले 3 दिन तक भारी बारिश-वज्रपात के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihar Weather Update: बिहार में अगले 3 दिन तक भारी बारिश-वज्रपात के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: बिहार में अगले तीन दिन भारी बारिश-वज्रपात के आसार. (सांकेतिक फोटो)

Weather Update: बिहार में अगले तीन दिन भारी बारिश-वज्रपात के आसार. (सांकेतिक फोटो)

Bihar Rain Alert: बिहार में मानसून इस साल काफी सक्रिय है. मौसम विभाग की ओर से 9 अगस्त को राज्य के 10 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है.

  • Share this:

पटना. बिहार में मानसून की सक्रियता अभी पूरी तरह से बरकरार है तो दूसरी तरफ मध्य बिहार से ट्रफ लाइन गुजर रहा है, ऐसे में राज्य के अधिकांश जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना (Bihar Rain Forecast) जताई गई है. मौसम विभाग ने 72 घंटे के लिए बारिश और वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है. आईएमडी (IMD) की जानकारी के मुताबिक आगामी तीन दिनों तक मानसून सक्रिय बना रहेगा और विशेष रूप से आज यानी सोमवार को. मानसून उत्तर-मध्य, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व बिहार के जिलों में सोमवार को खासतौर पर सक्रिय रहेगा.

मंगलवार से इसकी सक्रियता पूरे प्रदेश में होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो मानसून हिमालय की तलहटी के पूर्वी छोर से शिफ्ट हो गया है, ऐसे में अब वह पश्चिमी क्षोर के उत्तरी इलाके की सामान्य स्थिति में पहुंच गया है. यही वजह है कि उत्तर-पूर्व और उससे जुड़े इलाकों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं. बिहार में रविवार यानि 8 अगस्त को औसतन 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है और राज्य में सामान्य से 17 फीसदी अधिक 683 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है. सुबह से ही मौसम बदला-बदला सा नजर आ रहा है. बिहार भर में बादल छाये हुए हैं, जिससे अधिकतम तापमान में कमी होने की वजह से उमस और गर्मी से भी राहत मिल रही है.

पटना में 24 घंटे में 48 एमएम बारिश हुई है, जबकि पटना में शनिवार की शाम से लेकर रविवार की शाम तक बात करें तो मंगलवार साढ़े पांच बजे तक 48 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. बारिश की वजह से तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस कमी आने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. रविवार को पटना का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो शनिवार की अपेक्षा 3 डिग्री कम था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज