होम /न्यूज /बिहार /बिहार में अगले 48 घंटे तक वज्रपात के साथ बारिश, 27 जिलों के लिए अलर्ट जारी

बिहार में अगले 48 घंटे तक वज्रपात के साथ बारिश, 27 जिलों के लिए अलर्ट जारी

Bihar Weather Latest Forecast: मौसम विभाग ने बिहार में बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Bihar Weather Latest Forecast: मौसम विभाग ने बिहार में बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

IMD Weather Forecast: पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगातार कम दवाब का क्षेत्र बनने से मानसून एक्टिव हुआ है जिससे मध्यम से भा ...अधिक पढ़ें

पटना. पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी से परेशान बिहार वासी अब मौसम सुहाना होते ही राहत महसूस करने लगे हैं. बिहार में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो चुका है और मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए एक साथ 27 जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगातार कम दवाब का क्षेत्र बनने से मानसून एक्टिव हुआ है जिससे मध्यम से भारी बारिश की संभावना बनने लगी है.

जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है उसमें सीतामढ़ी, पटना, वैशाली, शिवहर, मुजफ्फरपुर ,नालंदा, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी,नवादा जहानाबाद, गया, खगड़िया, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, जमुई, सहरसा, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज, बांका, कटिहार और भागलपुर शामिल है. मौसम विभाग और आपदा प्रंबधन विभाग ने इस दौरान लोगों से साफ तौर से अपील की है कि लोग खुले में नहीं रहें,किसान खेतों में नहीं रहें और पेड़ के नीचे किसी भी हालत में नहीं ठहरें क्योंकि खतरनाक वज्रपात से जान जा सकती है.

यहां तक कि आपदा विभाग ने किसानों से पशुओं को भी सुरक्षित जगहों पर रखने की अपील की है। वज्रपात से बिहार के अलग-अलग जिलों में अबतक लगभग 110 लोगों की जान जा चुकी है और सभी को राज्य सरकार की तरफ से आपदा कोष से 4-4लाख रुपए का मुआवजा देना पड़ा है. मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए नेपाल से सटे इलाकों को भी फिर से अलर्ट किया गया है साथ आपदा कंट्रोल रूम से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. पटना में भी मौसम का मिजाज बदल चुका है और सुबह से धूप नहीं निकली है जिससे लोगों को उमस से राहत मिल रही है.

Tags: Bihar News, IMD alert, Weather forecast

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें