• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Weather Update: बिहार में भी 'गुलाब' का असर, 28 जिलों में बारिश-वज्रपात को लेकर अलर्ट

Weather Update: बिहार में भी 'गुलाब' का असर, 28 जिलों में बारिश-वज्रपात को लेकर अलर्ट

IMD Cyclone Gulab Updates: गुलाब चक्रवात के चलते बिहार के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

IMD Cyclone Gulab Updates: गुलाब चक्रवात के चलते बिहार के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Gulab Cyclone Effect: बिहार में गुलाब तूफान के चक्रवातीय प्रभाव की वजह से वायुमण्डल में नमी की मात्रा में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है. जिन जिलों में अलर्ट जारी किया है उनमें से कुछ जगहों पर बारिश भी हो रही है.

  • Share this:

पटना. बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय गुलाब (Gulab Cyclone) की वजह से बिहार के 28 जिलों में अगले 48 घन्टे के लिए तेज हवा के साथ बारिश (Heavy Rain Forecast) का पूर्वानुमान जताया गया है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो उत्तर-पूर्व और दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवातीय हवा के क्षेत्र के प्रभाव से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और बंगाल के तट पर कम दवाब का क्षेत्र बनने की वजह से बिहार में भी तेजी से बारिश का सिस्टम बनता दिख रहा है.

इसकी वजह से अगले 48 घन्टे में सीमांचल से लेकर उत्तर और पूर्वी बिहार में बारिश की संभावना है. चक्रवातीय प्रभाव की वजह से वायुमण्डल में नमी की मात्रा में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है. जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है उनमें भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया और दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल शामिल हैं.

इसके साथ-साथ उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और उत्तर मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए जहां मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है वहीं आपदा प्रबंधन विभाग ने भी वज्रपात को लेकर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है और सभी जिलों को सतर्क रहने को कहा है. बिहार में मौसम में बदलाव की वजह से अधिकतम तापमान में भी काफी गिरावट देखी जा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज