Bihar: पंचायत चुनावों के लिए आज अहम दिन, EVM पर केंद्रीय और राज्य चुनाव आयोग करेंगे बैठक

बिहार पंचायत चुनावों की तारीखों को लेकर आज हो सकती है बड़ी घोषणा.

बिहार पंचायत चुनावों की तारीखों को लेकर आज हो सकती है बड़ी घोषणा.

पूरी तैयारी के बावजूद बिहार में पंचायत चुनाव के तारीखों का ऐलान अब तक नहीं हो पाया है. चुनाव आयोग ने तैयारियां तो लगभग पूरी कर ली हैं, लेकिन EVM को लेकर पेंच अभी भी फंसा ही हुआ है.

  • Last Updated: April 4, 2021, 12:16 AM IST
  • Share this:
पटना. पूरी तैयारी के बावजूद बिहार में पंचायत चुनाव के तारीखों का ऐलान अब तक नहीं हो पाया है. चुनाव आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं लेकिन EVM को लेकर पेंच अभी भी फंसा हुआ है. राज्य निर्वाचन आयोग और भारत चुनाव आयोग EVM के इस्तेमाल को लेकर आमने-सामने हैं. इस वजह से ये माना जा रहा है कि दोनों के बीच चल रहे विवाद के कारण बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तारीखों का ऐलान अब तक नहीं हो पाया है.

बिहार सरकार ने EVM को लेकर अपना स्टैंड क्लियर कर दिया है. पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने राज्य निर्वाचन आयोग के फैसले को सही करार दिया है. उन्होंने कहा कि इस फैसले से एक कदम भी पीछे नहीं हो सकते हैं. दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग एमथ्री ईवीएम से पंचायत चुनाव कराने की बात कह रही है. इसमें एक ईवीएम से छह श्रेणी के पदों के लिए मतदान करने की सुविधा है. राज्य निर्वाचन आयोग ने इस श्रेणी के ईवीएम को बनाने वाली कंपनी का भी चयन कर लिया है. लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने अभी तक इसे लेकर अपनी सहमति नहीं दी है. अब ये विवाद हाइकोर्ट तक पहुंच चुका है. अदालत ने भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग को इस मामले में मिलकर रास्ता निकालने का सलाह दी है.

हाईकोर्ट ने भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग को इसे मिलकर सुलझाने का सलाह दी है. इसके लिए चार अप्रैल यानि आज का समय निर्धारित किया गया है. आज ही दोनों आयोग के अधिकारी आपस में विचार विमर्श करेंगे. इससे जो भी निर्णय सामने आएगा, 6 अप्रैल को हाईकोर्ट इस पर सुनवाई करेगी. वहीं आयोग के अधिकारियों के बीच बात अगर बन जाती है, तो जल्द ही बिहार पंचायत चुनाव के तारीखों का ऐलान भी हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज