होम /न्यूज /बिहार /

स्वतंत्रता दिवस पर इस साल 9 विभागों की निकलेगी झांकियां, सबके लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त

स्वतंत्रता दिवस पर इस साल 9 विभागों की निकलेगी झांकियां, सबके लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बिहार सरकार के नौ विभागों के द्वारा राजधानी पटना के गांधी मैदान में झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा (फाइल फोटो)

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बिहार सरकार के नौ विभागों के द्वारा राजधानी पटना के गांधी मैदान में झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा (फाइल फोटो)

Bihar News: पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने निर्देश दिया है कि नोडल पदाधिकारी सरकार के निदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार के विकासात्मक और लोक कल्याणकारी योजनाओं, समाज सुधार अभियान और महिला सशक्तिकरण कार्यक्रमों को झांकियों के माध्यम से दिखाया जाएगा

अधिक पढ़ें ...

पटना. इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बिहार सरकार (Bihar Government) के नौ विभागों के द्वारा राजधानी पटना (Patna) के गांधी मैदान में झांकियों का प्रदर्शन (Independence Day Tableau) किया जाएगा. जिन विभागों के द्वारा और विषयों पर झांकियां निकाली जाएंगी वो है- मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग. मद्य निषेध के लिए नवीन तकनीक का उपयोग, वहीं पर्यटन निदेशालय- कांवरिया सर्किट एवं गांधी सर्किट, महिला एवं बाल विकास निगम-माहवारी स्वच्छता प्रबंधन, कृषि निदेशालय- सात निश्चय-2 के अंतर्गत हर खेत को पानी के लिए पक्का चेक डैम, निदेशक-सह-राज्य अग्निशमन पदाधिकारी का कार्यालय- अग्नि सुरक्षा एवं अग्नि निवारण, उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान-बिहार में औद्योगिक प्रोत्साहन एवं निवेश, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद्, शिक्षा भवन-शिक्षित बालिका सशक्त नारी, सशक्त होती पीढ़ी दर पीढ़ी, जीविका-महिला सशक्तीकरण के 15 साल, सूचना एवं जन-संपर्क विभाग-भवन निर्माण विभाग द्वारा निर्मित महाबोधि कन्वेंशन सेंटर बोध गया, प्रकाश पुंज भवन, पटना एवं अंजुमन इस्लामिया भवन, पटना के भवनों की प्रतिकृति को ‘विकास एवं सहिष्णुता, बिहार की विविधता’ के स्लोगन वाक्य के साथ प्रदर्शित किया जाएगा.

झांकियों के प्रदर्शन के लिए विभागवार नोडल पदाधिकारी को नामित किया गया है. पटना के जिलाधिकारी (डीएम) चंद्रशेखर सिंह ने निर्देश दिया है कि नोडल पदाधिकारी सरकार के निदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार के विकासात्मक और लोक कल्याणकारी योजनाओं, समाज सुधार अभियान और महिला सशक्तिकरण कार्यक्रमों को झांकियों के माध्यम से दिखाया जाएगा. झांकी प्रस्तुतिकरण से संबंधित सभी तैयारी तीव्र गति से चल रही है. झांकियों के निर्माण और प्रदर्शन कार्यक्रम की नियमित तौर पर समीक्षा की जा रही है.

वहीं, झांकी की तैयारी के लिए पंडाल का निर्माण गांधी मैदान के श्रीकृष्ण मेमोरियल हाॅल प्रांगण में किया गया है. इस बार झांकी की संरचना की ऊंचाई अधिकतम 15 फीट रहेगी. साथ ही सभी नोडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि झांकी प्रस्तुतिकरण में शामिल कलाकारों की आयु 15 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और सभी कलाकारों को कोविड-19 का टीकाकरण लिया जाना अनिवार्य होगा. गांधी मैदान में झांकियों के प्रवेश के पहले एंटी-सैबोटाज जांच और कोविड-19 प्रोटोकाॅल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा.

झांकियों के प्रदर्शन में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा निर्गत अनुदेशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा. इसके अलावा प्रदर्शित की जाने वाली झांकियों का पूर्वाभ्यास 13 अगस्त को किया जाएगा. डीएम ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह का आईपीआरडी सोशल मीडिया टीम द्वारा लाइव कवरेज किया जाएगा. सोशल मीडिया, फेसबुक, वेबकास्ट के माध्यम से भी इसे प्रसारित किया जाएगा जिससे कि आम जनता अपने घरों से स्वतंत्रता दिवस समारोह का नजारा देख सके.

Tags: Bihar Government, Bihar News in hindi, Independence day, PATNA NEWS

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर