Home /News /bihar /

india meteorological department imd predict heavy rainfall forecast in bihar as southwest monsoon get stronger know latest update nodmk3

Bihar Weather Update: बिहार में 2 जुलाई तक मूसलाधार बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/ग्राफिक्‍स)

मौसम विभाग ने बिहार में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/ग्राफिक्‍स)

Bihar Weather News 1 July 2022: मौसम विभाग ने बिहार में बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बिहार में 2 जुलाई तक कहीं-कहीं काफी तेज बारिश हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार मजबूत हो रहा है. भारतीय मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश हो लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. IMD के पूर्वानुमान में बिहार में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है. प्रदेश की राजधानी पटना में तड़के काफी तेज बारिश हुई. बिहार में कई क्षेत्रों में लगातार बारिश होने से कुछ इलाकों में नदियों का जलस्‍तर बढ़ गया है. साथ ही जमीन का कटाव भी होने लगा है. खासकर नेपाल की सीमा से लगते इलाकों में अभी से ही बाढ़ का असर देखा जाने लगा है. गांव में नदी का पानी घुसने और तेज कटाव होने की वजह से लोगों को विस्‍थापित होना पड़ रहा है. नेपाल के तराई के इलाकों में लगातार मूसलाधार बारिश होने की वजह से सीमावर्ती इलाकों से होकर गुजरने वाली नदियां उफना गई हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि फिलहाल प्रदेश में बारिश होती रहेगी. इस दौरान कहीं-कहीं काफी तेज बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया गया है. इस दौरान आकाशीय बिजली गिने का भी अंदेशा है. ऐसे में लोगों को अतिरिक्‍त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. खासकर किसानों को सतर्क रहने की जरूरत है, क्‍योंकि बारिश का मौसम शुरू होते ही खेतीबारी का काम शुरू हो जाता है और किसानों का खेत आना-जाना शुरू हो जाता है. बिहार में पिछले कुछ दिनों में ठनका की चपेट में आने से कई लोगों की जान जा चुकी है, लिहाजा सावधानी बरतने की जरूरत है.

बिहार में बाढ़ः सैकड़ों एकड़ खेत और घर नदी में समाए, कटाव के डर से खुद ही पक्का मकान ढहा रहे लोग 

गंडक बैराज से पानी का डिस्‍चार्ज हुआ कम
इस बीच एक राहत वाली खबर है. गंडक बैराज से पानी का डिस्‍चार्ज कम हो गया है, ऐसे में नदी के बहाव वाले क्षेत्र में रहने वाले लोगों ने राहत की सांस ली है. जानकारी के अनुसार, पिछले तकरीबन 30 घंटे के गंडक नदी पर बने बैराज से पानी छोड़ने की रफ्तार काफी कम हुआ है. पड़ोसी देश नेपाल में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश में कमी आने से बैराज से पानी के डिस्‍चार्ज में कमी आई है.

Tags: Bihar weather, IMD forecast

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर