Home /News /bihar /

indian rail big gift to millions of mail express train traveller know about east central railway new step irctc latest updates nodmk3

Good News: मेल-एक्‍सप्रेस ट्रेनों से यात्रा करने वालों को बड़ी राहत, पूर्व-मध्‍य रेलवे के फैसले से यात्रियों को होगी सुविधा

पूर्व-मध्‍य रेलवे ने मेल एक्‍सप्रेस ट्रेन के सामान्‍य कोच को लेकर बड़ा फैसला किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/सांकेतिक तस्‍वीर)

पूर्व-मध्‍य रेलवे ने मेल एक्‍सप्रेस ट्रेन के सामान्‍य कोच को लेकर बड़ा फैसला किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/सांकेतिक तस्‍वीर)

Indian Railway Latest News: ट्रेन से हजारों की तादाद में लोग यात्रा करते हैं. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेल ने बड़ा फैसला किया है. पूर्व-मध्‍य रेलवे ने सामान्‍य कोच से यात्रा करने वालों को बड़ी राहत देने की घोषणा की है. इंडियन रेलवे के इस फैसले से यात्रियों को काफी सुविधा होगी.

अधिक पढ़ें ...

पटना. भारतीय रेल ने ट्रेन से यात्रा करने वाले हजारों-लाखों यात्रियों को बड़ी सुविधा देने का ऐलान किया है. कोरोना काल में मेल-एक्‍सप्रेस ट्रेनों के सामान्‍य कोच से यात्रा करने के लिए भी आरक्षित टिकट लेने का प्रावधान किया गया था. इंडियन रेलवे के निर्देश पर पूर्व-मध्‍य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और सहूलियत को देखते हुए मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों के सामान्‍य कोच से यात्रा करने के लिए आरक्षित टिकट के प्रावधान को समाप्‍त करने की घोषणा की है. अब सामान्‍य कोच से यात्रा करने वाले यात्री टिकट काउंटर से सामान्‍य टिकट लेकर भी इन ट्रेनों से यात्रा कर सकेंगे. उन्‍हें रिजर्वेशन नहीं कराना होगा.

जानकारी के अनुसार, कोरोना संक्रमण कम होने के बाद रेल मंत्रालय के निर्देश पर पूर्व-मध्य रेलवे ने यात्रियों के हित में अहम फैसला लिया है. अब मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के सामान्य कोच में आरक्षित टिकट लेकर यात्रा करने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है. अब यात्री कोरोना संक्रमण के पहले की तरह जनरल बोगियों में जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं. सामान्य कोच में जनरल टिकट पर यात्रा करने के दौरान कोई भी रेलकर्मी उन्हें आरक्षित टिकट के लिए परेशान नहीं कर सकेगा. इससे सामान्य कोच में यात्रा करने वाले लाखों साधारण यात्रियों को काफी सहूलियत होगी.

पहली भारत गौरव ट्रेन का रिस्‍पांस देख आईआरसीटीसी का बड़ा फैसला,दूसरी ट्रेन चलाने की तैयारी, जानें शेड्यूल 

मंडल मुख्‍यालयों को दे दी गई है सूचना
रेलवे के नए फैसले संबंध में सभी मंडल मुख्यालयों को अधिसूचना जारी कर दी गई है. इंडियन रेल की तरफ से सवारी गाड़ियों को भी स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा था. अब ये ट्रेनें पहले की तरह नियमित सवारी गाड़ी बनकर चलेंगी. रेलवे के इस फैसले के बाद अब सभी तरह की सवारी गाड़ियों में जनरल टिकट पर यात्री यात्रा कर सकेंगे. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि यात्रियों को हो रही परेशानी के मद्देनजर रेल प्रबंधन ने किसी भी मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के सामान्य कोच में यात्रा करने के लिए आरक्षण की अनिवार्यता को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया है. कोई भी यात्री अब इन ट्रेनों की जनरल बोगियों में पहले की तरह मेल-एक्सप्रेस ट्रेन का जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं.

सवारी ट्रेन को लेकर भी बड़ा फैसला
वीरेंद्र कुमार ने आगे बताया कि सवारी गाड़ियों से यात्रा करने वाले यात्रियों को अब स्‍पेशल किराया नहीं देना पड़ेगा. सवारी गाड़ियों को सामान्‍य तरीके से चलाने का आदेश जारी किया गया है. बता दें कि सवारी गाड़ियों से बड़ी तादाद में लोग कम दूरी की यात्रा करते हैं. इसे फैसले से उन्‍हें सुविधा होगी.

Tags: Bihar News, Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर