लाइव टीवी

रेलवे ने आम लोगों के लिए शुरू की लग्जरियस सैलून की सुविधा, जानें कितना है किराया
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: February 7, 2020, 3:57 PM IST
रेलवे ने आम लोगों के लिए शुरू की लग्जरियस सैलून की सुविधा, जानें कितना है किराया
भारतीय रेलवे ने आम लोगों के लिए शुरु की सैलून व्यवस्था

इस सैलून (Railway Salon) में 8 से 10 लोग आराम से एक साथ यात्रा कर सकते हैं. लिविंग रुम में एसी और टेलीविजन के साथ सोफ़ा और चेयर सेट, सेंटर टेबल सब कुछ है.

  • Share this:
पटना. रेलवे के साथ सैलून शब्द सुनते ही मन में किसी वीआईपी के निरीक्षण की फीलिंग आती है लेकिन अब रेलवे सैलून की सुविधा खास के साथ-साथ आम लोगों को भी देने की तैयारी में है. रेल की सवारी है सबसे न्यारी इस स्लोगन को भारतीय रेल चरितार्थ करने में जुटा है और अब रेलवे सैलून आम लोगों के लिये भी उपलब्ध होंगे.

अंग्रेजों के जमाने से है प्रचलन

सैलून जिसका अर्थ होता है एक छोटा केबिन. इस शब्द की शुरुआत अंग्रेजों ने की थी. आजादी के पहले जिस छोटे केविन सैलून की शुरुआत हुई थी, तब इसका इस्तेमाल उस समय के अधिकारी और गवर्नर करते थे इससे एक जगह से दूसरे जगह जा कर लोग विश्राम भी करते थे. आज़ादी के बाद इस सैलून का इस्तेमाल रेल मंत्री, और रेलवे बोर्ड के चेयरमेन, जीएम और उच्च अधिकारी करने लगे खास कर इसका इस्तेमाल जांच के लिये किया जाता रहा है, मगर अब रेलवे ने इसे आम लोगों के लिये उपलब्ध कराया है.

सैलून में मौजूद होंगी ये सुविधाएं

ये सैलून क्या होता है आप देखेंगे तो हैरत में पड़ जायेंगे. इस सैलून की जानकारी दी है पटना जंक्शन के निदेशक निलेश कुमार ने. उन्होंने बताया कि सैलून की खासियत ये है कि इसमें नहाने के लिये लग्जरी बाथरुम, दो विशेष वातानुकूलित बेडरूम, बैठने के लिये आरामदायक सोफे, किचन, टॉयलेट, लग्जरी चेयर, पीछे की खिड़की से नजारा देखने का आनंद होगा. यानी सैलून एक चलता फिरता सुसज्जित घर.

भारतीय रेलवे सैलून
भारतीय रेलवे के एक सैलून के अंदर का नजारा


कितना है पटना से दिल्ली का किराया ?इस सैलून में 8 से 10 लोग आराम से एक साथ यात्रा कर सकते हैं. लिविंग रुम में एसी और टेलीविजन के साथ सोफ़ा और चेयर सेट, सेंटर टेबल सब कुछ है. जब इस सैलून के अन्दर आप घूमेंगे तो आश्चर्य में पड़ जायेंगे. अगर आप पटना से दिल्ली की बात करें तो इस सैलून का खर्च करीब दो लाख पचह्त्तर हजार रुपए आएगा. जिसमे पटना से दिल्ली जाना, फिर आना और एक दिन ये सैलून आपके लिये वहां लगी रहेगी.

जानें खासियत

अगर एक दिन से ज्यादा आप इस सैलून को रखेंगे तो फिर अलग से चार्ज होगा. इस सैलून की एक और खासियत ये है कि इसमें एक मॉड्यूलर किचन भी है जिसमें आरओ से लेकर आधुनित किचन यानि चिमनी, गैस स्टोव, सिलेंडर, रेफ्रिजरेटर सब कुछ है. रेलवे मे अभी ऐसे 300 कोच उप्लब्ध हैं. इन कोच के साथ अटेंडेंट होते हैं. अगर आपको कुक चाहिए तो आईआरसीटीसी की ओर से उप्लब्ध कराया जा सकता है.

ऐसे करें बुकिंग

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय निदेशक राजेश कुमार से इस बाबत हमने जानकारी ली तो उनका कहना है की वेबसाइट पर लॉग इन कर एफटीआर ट्रेन का विकल्प चुनकर इस विशेष कोच को बुक कर सकते हैं. इसमे शर्त ये है की कम से कम 500 किलोमीटर की यात्रा करनी होगी. पचास हजार रूपये आपको डिपोजिट कराने होंगे. बुकिंग वेबसाइट या फिर कार्यालय से हो सकेगी. इसका किराया करीब फ़र्स्ट ए सी कोच के पूरी बुकिंग के बराबर लगेगा.

ये भी पढ़ें- 11 फरवरी को बिजली कर्मियों की हड़ताल, मंत्री ने निजीकरण को बताया अफवाह

ये भी पढ़ें- नीतीश के अफसरों के कारण ही डूबा था पटना, जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 3:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर