Home /News /bihar /

150 करोड़ की लागत वाली इस रेल लाइन प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार, नॉन स्टॉप चलेगी ट्रेन, जानें प्लान

150 करोड़ की लागत वाली इस रेल लाइन प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार, नॉन स्टॉप चलेगी ट्रेन, जानें प्लान

बिहार के नेऊरा और दनियावां के बीच बन रहे रेल लाइन निर्माण का कार्य इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार के नेऊरा और दनियावां के बीच बन रहे रेल लाइन निर्माण का कार्य इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Neora Daniyawan Rail Line: नेऊरा और दनियावां के बीच बन रहे रेल लाइन निर्माण के कार्य ने रफ्तार पकड़ ली है. बता दें कि बीते साल बजट में इस रेल लाइन को रफ्तार देने के लिए 150 करोड़ की राशि जारी की गई थी. इसके साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रेल लाइन का कार्य जल्द पूरा करने का निर्देश दिया था. बताया जा रहा है कि इस रेल लाइन से जुड़ने वाली बिहारशरीफ से नवादा रेल लाइन, 16 किमी बरबीघा शेखपुरा रेल लाइन एवं 25 किमी लंबी बिहारशरीफ बरबीघा रेल लाइन और 38 किमी लंबी दनियावां बिहारशरीफ रेल लाइन का काम पूरा हो चुका है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के नेऊरा और दनियावां (Neora Daniyawan rail line) के बीच बन रहे रेल लाइन निर्माण के कार्य ने रफ्तार पकड़ ली है. जिस तेजी से इस रेल लाइन पर पर काम किया जा रहा है उसे देखकर उम्मीद जताई जा रही है कि साल के अंत तक काम पूरा हो जाएगा. बता दें कि बीते साल बजट में इस रेल लाइन को रफ्तार देने के लिए 150 करोड़ की राशि जारी की गई थी. इसके साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रेल लाइन का कार्य जल्द पूरा करने का निर्देश दिया था.  यहां यह भी बता दें कि भूमि अधिग्रहण में आ रही परेशानी की वजह से इस प्रोजेक्ट में देरी हो रही थी. हालांकि, अब इसका काम तेजी से किया जा रहा है.

अभी इस रेल लाइन प्रोजेक्ट का काम फुलवारी शरीफ इलाके में देखा जा रहा है. भारतीय रेल विकास निगम इसका निर्माण कार्य कर रहा है. बताया जा रहा है कि इस रेल लाइन से जुड़ने वाली बिहारशरीफ से नवादा रेल लाइन, 16 किमी बरबीघा शेखपुरा रेल लाइन एवं 25 किमी लंबी बिहारशरीफ बरबीघा रेल लाइन और 38 किमी लंबी दनियावां बिहारशरीफ रेल लाइन का काम पूरा हो चुका है.

अब अगले फेज में नेऊरा से जटडुमरी के रास्ते दनियावां तक 42.2 किमी लंबी रेल लाइन का काम पूरा किया जाएगा. यह योजना रेलवे के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मेन लाइन में पटना से किउल के बीच ट्रेनों की संख्या अधिक है.इस वजह से ट्रेनों के आवागमन में बाधा पैदा होती है. नेऊरा-दनियावां लाइन शुरू होने के बाद मेन लाइन में लोड कम होगा. इस रेल लाइन से मालगाड़ियों एवं नॉन स्टॉप पैसेंजर ट्रेनों का भी आवागमन होगा.

दूसरे चरण में बिहारशरीफ से बरबीघा तक रेल लाइन बिछा दी गई है, जिसमें बरबीघा से शेखपुरा तक निर्माण हो चुका है. अब तीसरे चरण में नेउरा से दनियावां के बीच रेल लाइन के निर्माण का कार्य जारी है. इस पूरी परियोजना में रेलवे लगभग 1200 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. संभावना जताई जा रही है कि इस साल के आखिरी तक इस रेलखंड पर नेउरा से शेखपुरा तक ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा.

Tags: Bihar News in hindi, CM Nitish Kumar, Indian Railways

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर