Lockdown 3.0:12 मई को बिहार से गुजरने वाली ट्रेनों का पूरा टाइमटेबल पढ़ें यहां
Patna News in Hindi

Lockdown 3.0:12 मई को बिहार से गुजरने वाली ट्रेनों का पूरा टाइमटेबल पढ़ें यहां
प्रवासियों पर रेलमंत्री और ममता की तकरार

केंद्र सरकार की ओर से जारी ढ़ील के बीच अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने विभिन्न राज्यों के लिए सीमित ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. यह ट्रेनें 12 मई से चलेंगी.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है. हालांकि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 3 (Lockdown 3) के दौरान देश में आर्थिक गतिविधियों को सुनियोजित तरीके शुरू करने की इजाजत दे दी है. जबकि सरकार की ओर से जारी ढ़ील के बीच अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने विभिन्न राज्यों के लिए सीमित ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. सभी ट्रेनें मंगलवार 12 मई से 15 शहरों के लिए चलाईं जाएंगी, जिसमें से छह बिहार में रुकेंगी.

बिहार में सिर्फ छह जगह रुकेंगी ट्रेनें
भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाले ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और बिहार में सिर्फ छह जगह रुकेंगी. बिहार के ये रेलवे स्‍टेशन राजधानी पटना के अलावा कटिहार, बरौनी, गया, दानापुर और पाटलिपुत्र हैं.
1 हावड़ा(16:50) नई दिल्ली(10:00) रोज, धनबाद जंक्शन, गया जंक्शन, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 12 मई 2010,
2 राजेंद्र नगर(19:00) नई दिल्ली(07:40) रोज, पटना जंक्शन, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 12 मई 2020।



3 नई दिल्ली(17:15) राजेंद्र नगर(05:30) रोज, पटना जंक्शन, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 13 मई 2020

4 डिब्रूगढ़(20:35) नई दिल्ली(10:15) रोज, दीमापुर, गुवाहाटी, न्यू बोंगाइगांव, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार जंक्शन, बरौनी जंक्शन, दानापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 14 मई 2020

5 नई दिल्ली(16:10) डिब्रूगढ़(07:00) रोज, दीमापुर, गुवाहाटी, न्यू बोंगाइगांव, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार जंक्शन, बरौनी जंक्शन, दानापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 12 मई 2020

6 अगरतला (18:30) नई दिल्ली (11:20) सोमवार बदरपुर जंक्शन, गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार जंक्शन, बरौनी जंक्शन, पाटलिपुत्र, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन 18 मई 2020

7 नई दिल्ली (19:50) अगरतला (13:30) बुधवार बदरपुर जंक्शन, गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार जंक्शन, बरौनी जंक्शन, पाटलिपुत्र, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन 20 मई 2020

भारतीय रेलवे, बिहार,  Indian Railways, Bihar

7 दिन तक का एडवांस टिकट कटाया जा सकेगा
इस ट्रेन में यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों को एडवांस टिकट कटाने की भी सुविधा दी गई है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक इन स्पेशल ट्रेनों में अधिकतम 7 दिन तक का एडवांस टिकट कटाया जा सकेगा. आमतौर पर रेलवे की गाड़ियों में दो महाने पहले एडवांस टिकट लिया जा सकता है, लेकिन इन स्पेशल गाड़ियों में उस तरह की व्यवस्था नहीं की गई है.

क्या हैं गाइडलाइन:-
>> गृह मंत्रालय की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, इन ट्रेनों में सिर्फ वे लोग ही यात्रा कर पाएंगे जिनके पास कंफर्म ई-टिकट होगा.

>>सिर्फ ई-टिकट वाले शख्स को स्टेशन में एंट्री की इजाजत होगी, जिसके पास ई-टिकट होगा, उसे ही टैक्सी से स्टेशन तक आने की अनुमति होगी.

>>प्लेटफॉर्म पर हेल्थ चेकअप और स्क्रीनिंग में पास हुए यात्रियों को ही इन ट्रेनों में सफर के लिए परमिशन मिलेगी. अगर किसी शख्स में कोरोना के कोई भी हल्के लक्षण मिले, तो उन्हें कंफर्म टिकट होने के बाद भी ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जाएगा.

>>ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को मास्क पहने रहना होगा और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा. आपको अपने साथ गारबेज बैग भी रखना होगा.

>>ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का खास खयाल रखा जाएगा. इसलिए मिडिल बर्थ की बुकिंग नहीं होगी.

>>ट्रेन में चढ़ने, उतरने और पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी हाइजीन के नियमों का पालन करना जरूरी है.

>>यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा. सभी ट्रेनें लिमिटेड स्टॉपेज के साथ ही चलेंगी.

>>रेल मंत्रालय के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय से परामर्श के बाद ही ट्रेनों को किस स्टेशन से चलाना है, इसकी घोषणा होगी. रेल मंत्रालय इस बारे में अलग से गाइडलाइन जारी करेगा, जिसका पालन सभी यात्रियों को करना होगा.

ये भी पढ़ें

अगर कल पटना से दिल्ली जाना है तो राजेंद्र नगर टर्मिनल से पकड़िए ये ट्रेन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज