Good News: कोरोना वैक्सीन लेने वालों को फ्लाइट किराये में मिलेगी 10% तक की छूट, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

कोरोना वैक्सीन लेने वालों को इंडिगो के फ्लाइट किराए में मिलेगी 10% तक की छूट (फाइल फोटो)

Indigo Airlines: हवाई यात्रा के टिकट में यह छूट इंडिगो एयरलाइंस ने दिया है. विमानन कंपनी ने राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के लक्ष्य के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहन देने के मकसद से इस तरह की छूट देने की घोषणा की है.

  • Share this:
पटना. कोरोना संक्रमण के चलते फैली वैश्विक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन (Corona Vaccination) का दोनों डोज लेना अनिवार्य है. अब इसके और भी फायदे हैं. दरअसल, वैक्सीन केवल स्वास्थ्य सुरक्षा के लिहाज से ही जरूरी नहीं है, बल्कि ये हवाई किराए (Flight Fare) में छूट तक दिला सकता है. जी हां! विमानन कंपनियों द्वारा यह पहल शुरू की गई है. वैक्सीनेशन को प्रोत्साहित करने के मकसद से कई बड़ी कंपनियां सामने आने लगी हैं. इसी कड़ी में निजी विमानन कंपनी इंडिगो की ओर से यह नई पहल शुरू की गई है. इंडिगो ने टीकाकरण कराने वाले यात्रियों को विमान किराया में 10 फ़ीसदी तक छूट देने की घोषणा की है.

इंडिगो की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जिन लोगों ने कोविड-19 के टीके की कम से कम एक खुराक लगवा ली है, उन्हें इस तरह की छूट दी जाएगी. इंडिगो की ओर से यह भी बताया गया है कि छूट आधार शुल्क पर दी जाएगी और यह छूट केवल सीमित वर्ग में उपलब्ध है. छूट के तहत पहली शर्त यह है कि टीकाकरण करा चुके 18 साल और इससे अधिक आयु वर्ग के केवल उन लोगों को रियायत दी जाएगी जो बुकिंग के समय भारत में रह रहे हों और भारत में ही कोविड-19 का कम से कम एक टीका अवश्य लिए हों.



ऐसे लोगों को यात्रा के समय एयरपोर्ट पर चेक इन काउंटर के साथ-साथ बोर्डिंग गेट पर परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी प्रमाणपत्र दिखाना जरूरी होगा. इस तरह के यात्री हवाई अड्डे के चेक इन काउंटर या फिर बोर्डिंग गेट पर आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी टीकाकरण कराने का प्रमाण पत्र दिखाकर इस छूट का फायदा उठा सकते हैं. इंडिगो के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के लक्ष्य के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहन देने के मकसद से इस तरह की छूट दी गई है. इससे पहले कई बैंकों ने भी टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए एफडी पर ब्याज देने की पहले ही घोषणा कर रखी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.