Assembly Banner 2021

International Women's Day: आज पूरी तरह से महिला रेलकर्मियों के जिम्मे होगा बिहार का गुलजारबाग और पटना जंक्शन

महिला दिवस के मौके पर महिला स्टाफ्स चलाएंगी गाड़ियां (फाइल फोटो)

महिला दिवस के मौके पर महिला स्टाफ्स चलाएंगी गाड़ियां (फाइल फोटो)

पटना जंक्शन और गुलजारबाग स्टेशन को महिला रेलकर्मियों के हवाले करने का मकसद यात्रियों को महिला सशक्तीकरण का संदेश देना है. इसके अलावा पटना जंक्शन से बक्सर तक एक मेमू ट्रेन का परिचालन भी महिला रेल कर्मी से कराया जाएगा

  • Share this:
पटना. सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) है. इसको लेकर दानापुर मंडल के पटना जंक्शन (Patna Junction) का संचालन पूरी तरह महिला रेल कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा वहीं गुलजारबाग स्टेशन भी पूरी तरह महिलाओं के जिम्मे रहेगा. सभी प्रमुख विभागों में फ्रंट लाइन स्टाफ महिला होंगी. पूर्व-मध्य रेलवे के CPRO राजेश कुमार के मुताबिक पटना जंक्शन पर प्लेटफार्म टीएक्सआर, टिकट चेकिंग स्टाफ आरपीएफ एवं प्लेटफार्म संख्या 10 पर स्थित आरआरआई का कार्य भी महिला रेल कर्मी द्वारा किया जाएगा, इसके अलावा पटना जंक्शन पर टिकट काउंटर की जिम्मेवारी महिला रेलकर्मी ही संभालेगी वहीं बात पार्सल में बुकिंग की जिम्मेवारी की करें तो इस काम को भी महिला रेलकर्मियों को ही सौंपा जाएगा.

इस ट्रेन का परिचानल भी महिलाओं के जिम्मे

CPRO राजेश कुमार कहते हैं कि इसके पीछे का मकसद महिला सशक्तीकरण का संदेश यात्रियों और आम जनमानस में देना है. राजेश यह भी बताते हैं कि पटना जंक्शन से बक्सर तक एक मेमू ट्रेन का परिचालन भी महिला रेल कर्मी से कराया जाएगा जिसकी गाड़ी सं. 03203/063225 है. पटना जंक्शन से 03203 मेमू ट्रेन को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए महिला लोको पायलट रिचा कुमारी एवं गार्ड नेहा कुमारी लेकर रवाना होंगी वहीं जंक्शन के सभी प्रमुख विभाग में सिग्नल एवं टेलीकॉम के अलावा दूसरे विभाग भी महिला रेल कर्मियों के हवाले होगा.



महिला रेल कर्मियों का होगा सम्मान
दानापुर रेल मंडल के वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी सुरजीत सिंह ने बताया कि दानापुर रेल मंडल के 10 महिला कर्मियों को महिला नेतृत्व के लिए सम्मानित किया जाएगा. कोरोना काल में रेल में अपने अतुलनीय योगदान के लिए 8 मार्च को इन महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा. सम्मानित होने वाली महिला रेल कर्मियों में डॉक्टर जे. राय, डॉक्टर सीमा कुमारी, डॉ. नीलम सिन्हा, पुष्पलता, ताप्ती रॉय, राजमणि देवी, सीमा कुमारी, कंचन कुमारी, सांझल मरांडी और अंजली कुमारी शामिल हैं. इन सभी महिलाओं को कोरोना से लड़ाई में योगदान के लिए पूर्व मध्य रेल की ओर से सम्मानित किया जाएगा.

गाड़ियों में महिला ड्राइवर और गार्ड

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दानापुर मंडल का गुजलारबाग स्टेशन पूर्णतया महिला रेलकर्मियों द्वारा संचालित किया जाएगा. इसके अलावा कुछ मेमू स्पेशल ट्रेन एवं मालगाड़ियों का परिचालन भी महिला लोको पायलट एवं गार्ड द्वारा किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज