पटना से दिल्ली के लिए रोजाना खुलेगी एक स्पेशल ट्रेन, इन स्टेशनों पर होगा ठहराव, यहां जानें पूरा शेड्यूल
Patna News in Hindi

पटना से दिल्ली के लिए रोजाना खुलेगी एक स्पेशल ट्रेन, इन स्टेशनों पर होगा ठहराव, यहां जानें पूरा शेड्यूल
पटना से दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेनें (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Indian Railways: 15 स्पेशल ट्रेनों में से हावड़ा, भुवनेश्वर, रांची आदि की ओर जाने वाली 5 ट्रेनों का भी ठहराव भी बिहार के कुछ स्टेशनों पर होगा

  • Share this:
पटना. भारतीय रेल (Indian Railway) 12 मई से यात्री ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू कर रहा है. इसकी शुरुआत 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों (Bihar Special Trains) के परिचालन के साथ की जा रही है. ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से स्पेशल ट्रेन के रूप में चलायी जाएंगी जो पटना, डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरूवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी को जोड़ेंगी. इसी क्रम में पूर्व-मध्य रेल (East-Central Railways) द्वारा पटना के राजेन्द्रनगर टर्मिनल से नई दिल्ली और वापसी के लिए प्रतिदिन एक स्पेशल ट्रेन चलाया जाएगा.

राजेंद्र नगर टर्मिनल से खुलेगी ट्रेन
पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार के मुताबिक राजेन्द्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन 12 मई से और नई दिल्ली से राजेन्द्र नगर टर्मिनल के लिए 13 मई, 2020 से अगले आदेश तक के लिए शुरू होने जा रहा है. गाड़ी संख्या 02309 राजेन्द्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन राजेन्द्र नगर टर्मिनल से प्रतिदिन 19.20 बजे खुलकर 19.40 बजे पटना जं., 22.12 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं., मध्‍य रात्रि के बाद 12.11 बजे प्रयागराज जं., 02.15 बजे कानपुर स्टेशन पर रुकते हुए 07.40 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में गाड़ी संख्या 02310 नई दिल्ली-राजेन्द्र नगर टर्मिनल स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से 17.15 बजे प्रस्थान करेगी और यह गाड़ी 22.00 बजे कानपुर, 00.05 बजे प्रयागराज जं., 02.15 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं., 05.00 बजे पटना जं. रुकते हुए 05.30 बजे राजेन्द्रनगर टर्मिनल पहुंचेगी. इस ट्रेन में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 9, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 7 और वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के 02 कोच होंगे.

5 अन्य ट्रेनों का भी बिहार में होगा ठहराव
इसके अलावा 15 स्पेशल ट्रेनों में से हावड़ा, भुवनेश्वर, रांची आदि की ओर जाने वाली 5 ट्रेनों का भी ठहराव पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर दिया गया है. इनमें से बिहार की बात करें तो गया स्टेशन पर 2 ट्रेन, दानापुर स्टेशन पर 1 ट्रेन, बरौनी जं. पर 2 ट्रेन और पटना जंक्शन और पाटलिपुत्रा स्टेशन पर क्रमशः 1-1 ट्रेनें प्रतिदिन रुकेंगी.



स्पेशल ट्रेनें जो बिहार के स्टेशनों पर रुकेंगी

नई दिल्ली-हावडा़ (धनबाद, गया, डीडीयू)
नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ (बरौनी, दानापुर, डीडीयू)
नई दिल्ली-रांची (डीडीयू)
नई दिल्ली-अगरतल्ला (बरौनी, पाटलिपुत्रा, डीडीयू)
नई दिल्ली-भुवनेश्वर (गया, डीडीयू)

ये है बुकिंग की व्यवस्था
इन ट्रेनों के लिए करेंट बुकिंग, तत्काल एवं प्रीमियम तत्काल बुकिंग मान्य नहीं होंगे. ट्रेन के प्रस्थान समय से 24 घंटे पूर्व 50 प्रतिशत राशि की कटौती के साथ टिकट ऑनलाइन कैंसिल कराया जा सकता है. स्टेशन पर आने के लिए यात्री अपने निजी वाहनों का उपयोग कर सकेंगे. स्टेशन परिसर में वाहन पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी. साथ ही वाहन चालक के पास कफर्म टिकट की कॉपी अथवा मोबाइल में डिजिटल प्रति होने पर ही स्टेशन परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- बिहार सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को खोलने का दिया आदेश, पर पढ़ाई...

ये भी पढ़ें- कोरोना की चपेट में बिहार का पुलिस महकमा, IPS का बॉडीगार्ड पॉजिटिव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज