अपना शहर चुनें

States

Bihar: पुराने समीकरण सुधारने की कवायद में JDU, 'बाबू साहब' के जरिए इस वर्ग को साधने की कोशिश

JDU की नजर राजपूत जाति को साधने की है.
JDU की नजर राजपूत जाति को साधने की है.

विधानसभा चुनाव में उम्मीद के मुताबिक़ सीट नहीं आने के बाद से ही JDU फिर से पुराने समीकरण को साधने की कवायद में जुट गई है. अब JDU की नजर राजपूत जाति को साधने की है,

  • Share this:
पटना. विधानसभा चुनाव में उम्मीद के मुताबिक़ सीट नहीं आने के बाद से ही JDU फिर से पुराने समीकरण को साधने की कवायद में जुट गई है. पहले आरसीपी सिंह और उमेश कुशवाहा के बहाने लव कुश समीकरण को साधा. अब JDU की नजर राजपूत जाति को साधने की है. इसी कड़ी में JDU के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह I अगुवाई में महाराणा प्रताप के पुण्य तिथि के मौके पर JDU के तमाम दिग्गज जुटे और महाराणा के बहाने आयोजन में बिहार के कई कोने से आए बाबू साहब लोगों को ये बताने की पुरजेर कोशिश की गई कि नीतीश कुमार महाराणा प्रताप के सिद्धांत पर चलने नेता है. जिन सिद्धांतों पर महाराणा पूरी जिंदगी चले नीतीश कुमार भी उन्ही रास्तों पर चलने वाले नेता है.

इस मौके पर वरिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप का सिद्धांत था समाज के सबसे निचले तबके का सहयोग लेकर ही आगे बढ़ने की. आज उसी सिद्धांत पर चलने की जरूरत है. नीतीश कुमार भी समाज के हर तबके के लोगों को लेकर चलते है. वहीं आयोजन में शामिल नीरज कुमार ने कहा कि महाराणा प्रताप समाज के हर तबके को लेकर चलते थे. आज उन्ही के पदचिह्न पर चलते हुए नीतीश कुमार भी समाज के निचले पायदान पर रहने वाले लोगों के विकास के लिए दिन रात एक कर रहे है. इसी बहाने राजद पर भी हमला बोलते हुए कहा कि जो हमारे पुरखों का सम्मान करेगा वही बिहार पर राज करेगा.

ये भी पढ़ें: अच्छी खबर: जल्द शुरू होगी लखनऊ से आगरा की डायरेक्ट फ्लाइट, जानें शेड्यूल



संजय सिंह ने तेजस्वी यादव पर साधा निशाना
आयोजन कर्ता संजय सिंह ने कहा की महाराणा किसी एक जाति के नहीं थे. वो तमाम जातियों के महानायक थे.आज कुछ ऊपर से टपकने वाले नौंवी पास नेता नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह जैसे नेता पर बोलते है. संजय सिंह ने तेजस्वी यादव के बाबू साहब पर दिए बयान के बहाने हमला बोला कि बाबू साहब पर बोले थे तेजस्वी यादव. क्या हश्र हुआ चुनाव में ये सबको पता है. हमारे समाज के लोग सिर्फ़ सम्मान के लिए जीते है जो भी सम्मान देगा उसका सम्मान हम बढ़ चढ़ कर करेंगे. पूर्व मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहा कि महाराणा प्रताप जिस रास्ते पर चल दबे कुचले लोगों की मदद के लिए हमेशा खड़े रहते थे आज उनके वंशज भी उसी रास्ते पर चल रहे है.

जय कुमार सिंह का महाराणा पुण्य तिथि पर बयान समाज में जब तक हर कोई मिल कर नहीं रहेगा  नीतीश कुमार समाज के तमाम लोगों को लेकर चलने वाले नेता हैं.अशोक चौधरीने ने कहा कि महाराणा प्रताप ने सामाजिक समरसता को लेकर जो मिसाल पेश किया है, आज उसी रास्ते पर नीतीश कुमार चल रहे हैं. पहले राज तंत्र था आज लोक तंत्र है. आज लोग जाति के नाम पर वोट दे रहे है जबकि नीतीश कुमार समाज के हर तबके को लेकर काम करते रहे.

वही इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आए हुए आरसीपी सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप नहीं हैं लेकिन उनके किए काम और आदर्श आज भी उन्हें ज़िंदा किए हुए हैं.  महाराणा प्रताप समाज के  हर वर्ग को लेकर चलते थे. आज नीतीश कुमार भी उसी रास्ते पर चलते हुए समावेशी विकास कर रहे हैं. आरसीपी सिंह ने कहा की नीतीश कुमार ऐसे ही फ़ैसला करते है जिसका फ़ायदा समाज के हर तबके को मिलता है. आज के भामा शाह पहले वाले भामा शाह जैसे नहीं हैं. आज भामा शाह अगर थैली लेकर किसी को मदद करेंगे तो तुरंत पैकेट से निकाल कर कुछ काम दे देंगे. आज ऐसे भामा शाह से बच कर रहने की जरूरत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज