Home /News /bihar /

Bihar : कोव‍िड काल में ई-गवर्नेंस के माध्यम से IT के हर मोर्चे पर बिहार सरकार की शानदार पहल: मंत्री जिबेश कुमार

Bihar : कोव‍िड काल में ई-गवर्नेंस के माध्यम से IT के हर मोर्चे पर बिहार सरकार की शानदार पहल: मंत्री जिबेश कुमार

मंत्री जिबेश कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी क‍ि इस दो साल की अवधि में बिहार ने ई-गवर्नेंस के माध्यम से आईटी के हर मोर्चे पर बेहतरीन पहल की है. (File Photo)

मंत्री जिबेश कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी क‍ि इस दो साल की अवधि में बिहार ने ई-गवर्नेंस के माध्यम से आईटी के हर मोर्चे पर बेहतरीन पहल की है. (File Photo)

Bihar Government: सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जिबेश कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी क‍ि इस दो साल की अवधि में बिहार ने ई-गवर्नेंस के माध्यम से आईटी के हर मोर्चे पर बेहतरीन पहल की है. कोरोना महामारी की अवधि में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन मे जिस गति से बिहार राज्य में ई-गवर्नेंस की पहल और निवेश के अवसर पैदा किया गया है, वह स्वागत योग्य है. वास्तव में, जीडीपी विकास दर के मामले में बिहार, आज शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक है.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार सरकार (Bihar Government) के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जिबेश कुमार (IT Minister jibesh kumar) ने कहा कि कोरोना महामारी क‍ि इस दो साल की अवधि में बिहार ने ई-गवर्नेंस (e-governance) के माध्यम से आईटी के हर मोर्चे पर बेहतरीन पहल की है.

    उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की अवधि में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन मे जिस गति से बिहार राज्य में ई-गवर्नेंस की पहल और निवेश के अवसर पैदा किया गया है वह स्वागत योग्य है. राज्य ने विकास के सभी क्षेत्रों में आशातीत प्रगति की है, वास्तव में,  जीडीपी (GDP)  विकास दर के मामले में बिहार, आज शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक है.

    कोरोना महामारी (corona pandemic) की अवधि में, डिजिटल अधिग्रहण (अडॉप्शन) ने सभी स्तरों पर एक उपलब्धि हासिल की है चाहे वह व्यक्तिगत हो, संस्थागत हो या औद्योगिक स्तर पर. स्मरण रहे कि वर्ष 2020 की शुरुआत में कोविड-19 महामारी का संक्रमण फैल गया था इसलिए विश्व के अधिकांश हिस्से ऑनलाइन हुए, जिससे दशकों से जारी डिजिटल परिवर्तन की गति में काफी वृद्धि हुई. घर पर इंटरनेट एक्सेस की वजह से बच्चों की वर्चुअल कक्षाओं में भागीदारी होने लगी. अधिकांशतः कर्मचारियों ने घर से काम करना शुरू कर दिया और कई फर्म्स ने डिजिटल व्यवसाय मॉडल को अपनाया.

    ये भी पढ़ें: Bihar BJP v/s JDU: उपेन्द्र कुशवाहा पर BJP का फूटा गुस्सा, पूछा- RJD को लेकर क्यों हैं सॉफ्ट?  

    इन परिस्थितियों में, बिहार राज्य ने तेजी से अपने पाँव पसार रहे विषम कोरोना वायरस से निपटने के लिए विविध तकनीकों का प्रयोग किया, और उस दौरान व्यापार निरंतरता की दृष्टि से बिहार को कोविड या महामारी रोधी बनाने के लिए भावी पहल की है.

    बिहार सरकार द्वारा विषम कोरोना महामारी से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों और परिस्थितीयों से निबटने में समाज के सभी वर्गों का समर्थन करने के लिए प्रौद्योग‍िकी का पूरा सदुपयोग किया है. इस दिशा में राज्य की ओर से जो प्रमुख पहलें हैं उनमें गरुड़ ऐप, बिहार कोरोना सहायता ऐप, होम आइसोलेशन ट्रैकिंग, ई-लाभार्थी, ई-पीडीएस (इलेक्ट्रॉनिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली) और आईटी / आईटीईएस सेक्टर में कौशल शाम‍िल हैं. इसके अलावा स्वास्थ्य देखभाल (हेल्थकेयर) पहल में ई- संजीवनी, वंडर ऐप, रेफरल ट्रांसपोर्ट ट्रैकिंग सिस्टम, अश्विन पोर्टल, ऑनलाइन बैठक के लिए वीसी आवेदन और कॉलेज वाईफाई प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं.

    ये भी पढ़ें: Corona Virus: 12 बार कोरोना वैक्सीन लेने आने वाले 84 वर्षीय बुजुर्ग को मिली राहत, पुलिस ने थाने से दी बेल 

    ब‍ि‍हार सरकार के आई.टी विभाग ने पटना, बक्सर और मुजफ्फरपुर में प्रशिक्षण केंद्र को स्थापित करने के साथ ही कौशल-क्षमता विकास के लिए NIELIT को भी वित्तीय सहयोग किया है. आई.टी विभाग ने आई.आई.टी, पटना को भी इनक्यूबेशन सपोर्ट के लिए वित्तीय सहायता की है. चूंकि बिहार एक कृषि प्रधान राज्य है. इसल‍िए उसको बढ़ावा देने के लिए, बिहार राज्य द्वारा शीघ्र ही प्रौद्योग‍िकी के नवीनतम प्रयोगों द्वारा कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए एक कृषि-सीओई की शुरुआत की जाएगी.

    ये भी पढ़ें: स्वच्छता सर्वेक्षण 2022: नगर निगम ने सुपर-30 के आनंद समेत इन 4 नामी लोगों को बनाया ब्रांड एम्बेसडर

    मंत्री ने कहा क‍ि लघु अवधि के दृष्टिकोण से, हमने एमएसएमई औरध्या स्थापित कंपनियों के लिए खुले आवरण के कार्यालय स्थान का प्रावधान शुरू किया है. मध्य अवधि के दृष्टिकोण से – हम डाकबंगला और बंदर बगीचा में आईटी टावर की स्थापना करेंगे. मध्य से लंबी अवधि तक- हम राजगीर और बिहार में आईटी सिटी और आईटी पार्क बनाने की योजना बना रहे हैं.

    Tags: Bihar Government, Bihar News, Bihar News in hindi, Coronavirus, COVID 19, Digital India, Information and Technology

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर