Bihar Election: अंतिम चरण के चुनाव में पप्पू यादव, मुकेश सहनी सहित ये नामचीन चेहरे हैं मैदान में

पप्पू यादव इस बार के चुनाव में मधेपुरा से लड़ रहे हैं (फाइल फोटो)
पप्पू यादव इस बार के चुनाव में मधेपुरा से लड़ रहे हैं (फाइल फोटो)

Bihar Election 2020: बिहार में अंतिम चरण के चुनाव के साथ ही एकमात्र वाल्मीकि नगर लोक सभा सीट उपचुनाव के लिए भी आज ही वोट डाले जाएंगे. अंतिम चरण का चुनाव बिहार में मिथिला और सीमांचल इलाकों में होना है जहां ब्राह्मण और मुस्लिम वोटर्स निर्णायक साबित होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 7:23 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में तीसरे और अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के लिए शनिवार को वोट डाले जा रहे हैं. अंतिम चरण के चुनाव में बिहार में 12 से भी अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें कई नामचीन चेहरे भी शामिल हैं. अंतिम चरण के चुनाव में जहां नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की कैबिनेट के 11 मंत्री चुनावी मैदान में है तो कुल उम्मीदवारों की संख्या 1204 है.

बात अगर प्रमुख चेहरों की करें तो अंतिम चरण के चुनाव में जन अधिकार पार्टी के पप्पू यादव और मुकेश सहनी जैसे चेहरों की भी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी. पूर्व सांसद और जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव इस बार मधेपुरा सीट से विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इससे पहले वो वहां के सांसद भी रह चुके हैं लेकिन इस बार के चुनाव में वह विधायक के लिए मैदान में हैं. पप्पू यादव 1990 में पहली बार विधायक चुने गए थे जिसके बाद वह सांसद के बने थे इस बार उनकी पार्टी बिहार में न तो एनडीए और ना ही महागठबंधन का हिस्सा है.

अंतिम चरण के चुनाव में सन ऑफ मल्लाह के नाम से मशहूर मुकेश सहनी की भी किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा. बिहार में एनडीए के घटक दल बने विकासशील इंसान पार्टी यानी वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी पहली बार विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इससे पहले वह 2019 के लोकसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमा चुके हैं लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. मुकेश इस बार के चुनाव में बिहार की सिमरी बख्तियारपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं. उनकी पार्टी को बिहार में बीजेपी ने 11 सीटें दी है जो कि इस बार के चुनाव में काफी अहम मानी जा रही है.



मुकेश सहनी की फाइल फोटो

इन दोनों के अलावा अंतिम चरण के चुनाव में जिन बड़े नेताओं पर सबकी नजर रहेगी उनमें नीतीश कुमार की सरकार के मंत्री विजेंद्र यादव, राजद के दिग्गज नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी, विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, मंत्री और मुजफ्फरपुर से विधायक सुरेश शर्मा के अलावा खुर्शीद अहमद रमेश ऋषि देव, नरेंद्र नारायण यादव, विनोद नारायण झा, प्रमोद कुमार, मदन सहनी, महेश्वर हजारी कृष्ण कुमार ऋषि, बीमा भारती, लक्ष्मेश्वर राय शामिल हैं.

बिहार में आज हो रहे अंतिम चरण की वोटिंग के बाद 10 नवंबर को वोटों की गिनती का काम होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज