लाइव टीवी

जेडीयू की नई टीम से 'बनेगा संतुलन' और 'सधेगी राजनीति', जानिए जंबो-कार्यकारिणी में किन्हें मिली जगह

Anand Amrit Raj | News18 Bihar
Updated: October 27, 2019, 6:03 PM IST
जेडीयू की नई टीम से 'बनेगा संतुलन' और 'सधेगी राजनीति', जानिए जंबो-कार्यकारिणी में किन्हें मिली जगह
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह. (फाइल फोटो)

बिहार (Bihar) में वर्ष 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2020) से पहले सत्ताधारी जनता दल (यूनाइटेड) ने अपनी नई कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है. जाति और सामाजिक संतुलन को साधते हुए जदयू (JDU) अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह (Bashishtha Narayan Singh) ने जंबो-टीम बनाई है.

  • Share this:
पटना. अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) को देखते हुए जेडीयू (JDU) ने प्रदेश कार्यकारिणी की नई टीम की घोषणा कर दी है. जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह (Bashishtha Narayan Singh) ने सामाजिक संतुलन को ध्यान में रखते हुए टीम बनाई है. जंबो टीम में 10 लोगों को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया है, वहीं 19 को महासचिव और 11 सचिव बनाए गए हैं. ललन सर्राफ़ एक बार फिर से कोषाध्यक्ष बनाए गए हैं. इसके अलावा संगठन का विस्तार करते हुए नई कार्यकारिणी (executive team) में 38 लोगों को संगठन प्रभारी बनाया गया है. इनके ऊपर संगठन को मज़बूत करने की जिम्मेदारी रहेगी. इस नई टीम के गठन के साथ ही जेडीयू के कार्यकारी सदस्यों की संख्या अब 59 हो गई है. इस टीम के ऊपर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को एक बार फिर बिहार की सत्ता सौंपने की महती जिम्मेदारी है. इसलिए प्रदेश अध्यक्ष ने टीम की घोषणा के साथ ही सबको काम में जुट जाने को कह दिया है.

जदयू अध्यक्ष ने जारी की लिस्ट
नई कार्यकारिणी में नेता विधान मंडल दल, पार्टी के सभी वर्तमान सांसद-विधायक और विधान पार्षद, बिहार से राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य, राज्य कार्यकारिणी के पदेन सदस्य होंगे. इस संबंध में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने लिस्ट जारी कर संगठन विस्तार की जानकारी दी. प्रदेश अध्यक्ष ने राज्य कार्यकारिणी का गठन करने के साथ ही पार्टी संगठन में लगे लोगों को चुनावी तैयारी में लग जाने का आह्वान भी किया है. प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि राज्य कार्यकारिणी में तमाम जाति और समुदाय का पूरा ख़्याल रखा गया है, ताकि संगठन में सामाजिक संतुलन बना रहे. पार्टी में कुछ महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी जिन्हें दी गई है, उनमें नवल किशोर यादव को प्रदेश उपाध्यक्ष का पद मिला है. नवीन कुमार आर्या को प्रदेश महासचिव बनाया गया है. मनजीत सिंह को भी महासचिव पद की जिम्मेदारी दी गई है.

Janata Dal United announces new executive team for party-Team Bashishtha Narayan Singh
अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, सीएम नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव की होगी अग्निपरीक्षा. (फाइल फोटो)


चुनाव को देखते हुए शामिल हुए नाम
इसके अलावा ग़ुलाम गौस, पूर्व सांसद मीना सिंह, अरविंद सिंह उर्फ़ छोटू सिंह और राजू वर्णवाल को कार्यकारी सदस्य बनाया गया है. अगले साल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जदयू को सांगठनिक स्तर पर मज़बूती देने के लिए प्रदेश अध्यक्ष को एक मज़बूत टीम की ज़रूरत थी. प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद कुछ वक़्त लेते हुए बशिष्ठ नारायण सिंह ने अपनी नई जंबो-टीम की घोषणा की है. नई टीम में सामाजिक संतुलन के साथ-साथ जेडीयू के साथ मज़बूती से खड़े अति पिछड़ा वोटरों को भी प्रमुख स्थान दिया गया है. वहीं, मुस्लिम समुदाय और पिछड़ी जाति के अलावा सवर्ण समुदाय का भी ख़ास ख़्याल रखा गया है.

नए सदस्यों ने लिया संकल्प
Loading...

जदयू की नई टीम में जगह मिलने के बाद कई नेताओं ने पार्टी को मजबूत करने का संकल्प लिया है. टीम में महासचिव के रूप में शामिल किए गए नवीन कुमार आर्या ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काम को बिहार की जनता तक पहुंचाना है. वहीं निहोरा प्रसाद यादव ने महासचिव बनने के बाद कहा कि यह बड़ी जिम्मेदारी है. मैं पूरी शिद्दत के साथ पार्टी को मज़बूत करने के कार्य में लग जाऊंगा. बहरहाल टीम-बशिष्ठ के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है. अगले साल विधानसभा चुनाव में पार्टी को मज़बूती देने के साथ-साथ यह टीम चुनावी जीत दिला पाने में सफल होती है या नहीं, यह तो आने वाला समय ही बताएगा.

ये भी पढ़ें -

रेलवे द्वारा खोदे गए बोरवेल में जा गिरा युवक, 2 घंटे की मशक्कत के बाद बमुश्किल बची जान

बेगूसराय में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, 36 घंटे के दौरान हत्या की तीसरी वारदात

छह लुटेरों पर भारी पड़ने लगा अकेला दुकानदार तो मार दी गोली, हालत नाजुक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 6:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...