लाइव टीवी

पटना के इस कॉलेज में अब भी लागू रहेगा ड्रेस कोड, विरोध के बाद नोटिस से 'बुर्का' शब्द हटाया

News18 Bihar
Updated: January 25, 2020, 1:42 PM IST
पटना के इस कॉलेज में अब भी लागू रहेगा ड्रेस कोड, विरोध के बाद नोटिस से 'बुर्का' शब्द हटाया
वायरल मैसेज के मुताबिक पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज में बुर्का पहन कर आने वाली छात्राओं को 250 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा (फाइल फोटो)

कॉलेज प्रबंधन ने कहा कि छात्राओं की नाराजगी और आंदोलन करने की खबर के बीच नोटिस से बुर्का शब्द हटा दिया गया है.

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) के जेडी वीमेंस कॉलेज (JD Wemens College) में शनिवार को छोड़कर बाकी हर दिन सभी छात्राओं को निर्धारित ड्रेस कोड (Dress Code) में ही कॉलेज आना होगा. कॉलेज प्रबंधन ने अपने पहले के नोटिस में बुर्का पहनने पर भी बैन लगा ऱखा था, लेकिन विरोध होने पर नोटिस से बुर्का शब्द हटा दिया गया है. हालांकि अब भी ड्रेस कोड लागू रहेगा और अगर किसी स्‍टूडेंट को नियमों का उल्‍लंघन करते हुए पाया गया तो उसे 250 रुपये जुर्माना देना होगा.

जेडी वीमेंस कॉलेज प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि किसी को दुख पहुंचाना मकसद नहीं था, सिर्फ कॉलेज में अनुशासन के लिए ऐसा किया गया था. प्रबंधन ने कहा कि छात्राओं की नाराजगी और आंदोलन करने की खबर के बीच नोटिस से बुर्का शब्द हटा दिया गया है. बता दें कि News 18 से बातचीत में मुस्लिम छात्राओं ने बुर्का नहीं पहनने देने को लेकर जारी किए गए नोटिस पर आपत्ति जताई थी.

जेडी वीमेंस कॉलेज प्रबंधन ने वापस नया नोटिस जारी किया जिसमें बुर्का शब्द हटा दिया गया है.


गौरतलब है कि पटना में ड्रेस कोड लगभग हर कॉलेज में है, लेकिन संभवत: पटना शहर का ये पहला महिला कॉलेज था जहां बुर्के को बैन करने का नोटिस जारी किया गया था. कॉलेज में चिपकाया गया ये नोटिस पिछले दो दिन से सोशल मीडिया पर काफी सर्कुलेट हो रहा  था जिसके बाद इसपर कई आपत्तियां आईं तो कॉलेज प्रबंधन ने विवाद में पड़ना उचित हीं समझा और बुर्का शब्द हटा दिया. हालांकि अब भी यह स्पष्ट लिखा गया है कि शनिवार को छोड़कर सभी दिन छात्राओं को निर्धारित ड्रेस कोड में ही कॉलेज आना है.

प्रिंसिपल ने बताया- छात्राओं में एकरूपता लाने के लिए नियम

इस मामले में कॉलेज की प्राचार्या (प्रिंसिपल) डॉक्टर श्यामा राय ने पहले कहा था कि ये घोषणा हमने पहले ही की थी. नए सेशन के ओरिएंटेशन के समय में छात्राओं को बताया गया था. हमने ये नियम छात्राओं में एकरूपता लाने के लिए किया. शनिवार के दिन वो अन्य ड्रेस पहन सकती हैं, शुक्रवार तक उन्हें ड्रेस कोड में आना है.

जेडी वीमेंस कॉलेज के बोर्ड पर चस्पा ये नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.
कॉलेज के इस आदेश पर विवाद खड़ा हो गया था और इस पर राजनीति भी गर्मा गई थी. इमारत-ए-शरिया सहित कई मुस्लिम संगठन इसका विरोध करने की बात कर रहे थे.

इनपुट- ज्योति मिश्रा

ये भी पढ़ें- 

PK का सुशील मोदी पर पलटवार, कहा- Character Certificate देने में उनका जोड़ नहीं

खेत में नाबालिग लड़की से रेप करता रहा बदमाश और पहरा देते रहे दोस्त, केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 11:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर