लाइव टीवी
Elec-widget

 'नोबेल प्राइज के लिए नोमिनेट हों नीतीश कुमार', कांग्रेस-RJD का तंज

News18 Bihar
Updated: November 28, 2019, 4:27 PM IST
 'नोबेल प्राइज के लिए नोमिनेट हों नीतीश कुमार', कांग्रेस-RJD का तंज
जेडीयू के विधान पार्षद खालिद अनवर ने CM नीतीश कुमार को पर्यावरण क्षेत्र में किए गए उनके प्रयास के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए नामित करने की बात कही.

राजद के विधान पार्षद सुबोध राय ने नीतीश कुमार को नोबेल प्राइज के लिए नामित करने की बात पर कहा कि भ्रष्टाचार, बढ़ते अपराध और घोटाले जैसे कामों के लिए नोबेल प्राइज देना चाहिए. जब से बिहार में इनका शासन आया है तब से आम लोग त्राहिमाम कर रहे हैं.

  • Share this:

पटना. बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र (Winter Session of Bihar Legislature) के अंतिम दिन विधान परिषद (Legislative Assembly) में जल जीवन हरियाली पर विशेष चर्चा की गई. इस चर्चा के दौरान जदयू के विधान पार्षद खालिद अनवर ने (Khalid Anwar) जल जीवन हरियाली और जलवायु परिवर्तन पर, नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के काम की तारीफ करते हुए उन्हें नोबेल प्राइज (Nobel prize) के लिए नामित करने की बात कही. उन्होंने कहा कि जब यूनाइटेड नेशन के वाइस प्रेसिडेंट अल्बर्ट गोरे जूनियर को काम के लिए नोबेल पुरस्कार दिया जा सकता है तो नीतीश कुमार को क्यों नहीं मिल सकता? उन्होंने इसके लिए परिषद को पहल करने की भी बात कही.




JDU नेता ने किया समर्थन


खालिद अनवर के इस बयान का समर्थन जदयू के ही एक और एमएलसी दिलीप चौधरी ने भी किया. उन्होंने तो विधान परिषद में एक प्रस्ताव पारित कर नाम भेजने की सिफारिश तक कर डाली. दिलीप चौधरी ने कहा कि  पूरे विश्व में जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है.

Loading...




उन्होंने कहा कि बिहार में जलवायु परिवर्तन को लेकर नीतीश कुमार ने बिहार में जल जीवन हरियाली जैसे कार्यक्रम को लाकर जलवायु परिवर्तन और वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है. देश में बिहार पहला ऐसा राज्य है जिस ने 13 जुलाई 2019 को बिहार मंडल के सभी नेताओं के साथ जलवायु परिवर्तन पर चर्चा की थी. इसलिए नीतीश कुमार का नाम निश्चित तौर पर नोबेल प्राइज के लिए नामित किया जाना चाहिए.



कांग्रेस ने कहा- 'हास्यास्पद'


बिहार विधान परिषद में जदयू पार्षदों द्वारा  नीतीश कुमार को काम के आधार पर नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किए जाने की बात पर कांग्रेस ने चुटकी ली. कांग्रेस के नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने इसे हास्यास्पद बताते हुए कहा कि जिस नीतीश कुमार की सरकार ने पटना को डुबोने का काम किया उसके लिए नोबेल पुरस्कार की मांग हास्यास्पद है.



राजद का सीएम नीतीश पर तंज

राजद के विधान पार्षद सुबोध राय ने नीतीश कुमार को नोबेल प्राइज देने की बात पर कहा कि भ्रष्टाचार, बढ़ते अपराध, घोटाला जैसे कामों के लिए नोबेल प्राइज देना चाहिए. जब से बिहार में इनका शासन आया है तब से आम लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. भ्रष्टाचार की गंगोत्री बह रही है और अपराध चरम पर है.


बीजेपी ने दिया ये रिएक्शन

वहीं, इस मामले में भाजपा ने संभल कर बोलने का काम किया. भाजपा के विधान पार्षद संजय मयूख ने कहा कि नीतीश कुमार अच्छा काम कर रहे हैं उन्हें पुरस्कार मिलना चाहिए. हालांकि भाजपा के विधान पार्षद ने यह नहीं बताया कि नोबेल प्राइज मिलना चाहिए या नहीं. जल जीवन हरियाली के लिए उन्हें नामित किया जाना चाहिए या नहीं?


ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...