जदयू के तीन सांसद बन सकते हैं केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री

बिहार सरकार के मंत्री विनोद कुमार सिंह की मानें तो जदयू-भाजपा का गठबंधन स्वाभाविक राजनीतिक गठजोड़ है और देश समेत बिहार के विकास के लिए यह साथ सालों साल चलेगा.

News18 Bihar
Updated: July 17, 2019, 4:09 PM IST
जदयू के तीन सांसद बन सकते हैं केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री
नीतीश कुमार ने मोदी सरकार2 में शामिल नहीं होने की बात कही है. (जेडीयू के सहयोगियों के साथ नीतीश कुमार की फोटो)
News18 Bihar
Updated: July 17, 2019, 4:09 PM IST
लोकसभा में सीटों की तुलना में केंद्रीय मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी न मिलने के कारण नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू केंद्र की एनडीए सरकार में शामिल नहीं हुई है. इसके बावजूद बीजेपी को उम्‍मीद है कि नवंबर में  केंद्रीय मंत्रिमंडल के संभावित विस्तार में जदयू भी मोदी सरकार-2 में शामिल हो जाएगी.

बिहार सरकार के मंत्री विनोद कुमार सिंह की मानें तो जदयू-भाजपा का गठबंधन स्वाभाविक राजनीतिक गठजोड़ है और देश समेत बिहार के विकास के लिए यह साथ सालों साल चलेगा. विनोद सिंह ने तो यहां तक कह दिया कि इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक साथ बैठेंगे तो इसे सुलझा लिया जाएगा. उनका कहना है कि इसके बाद जेडीयू मोदी कैबिनेट में शामिल हो जाएगी.

जेडीयू बोली- यह सीएम नीतीश की जिम्‍मेदारी
भाजपा की इस उम्‍मीद पर जदयू का कहना है कि पार्टी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होगी या नहीं इस पर फैसला लेने का विशेषाधिकार राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार के पास है. पार्टी प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा कि प्रवक्ताओं को सिर्फ अपनी सूचना देने का अधिकार है, लेकिन बिहार के विकास के लिए इससे अच्छा मौका पहले कभी नहीं रहा, क्‍योंकि 35 साल के बाद यह मौका आया है कि केंद्र और राज्य दोनों जगह एक ही गठबंधन की सरकार है.

बिहार सरकार में जेडीयू के मंत्री


विपक्ष ने ली चुटकी
सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल के विस्तार में जदयू के तीन सांसद केंद्रीय मंत्री बन सकते हैं. दूसरी तरफ, एनडीए की घोर विरोधी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की ओर से जिस तरह का बयान सामने आया है, उसके कई मायने निकाले जा सकते हैं. दरअसल, नीतीश कुमार को पलटूराम बताकर लगातार हमला करने वाले राजद नेता विजय प्रकाश और शक्ति सिंह यादव अब नीतीश को वचन का पक्का बता रहे हैं. इस मामले में कांग्रेस की सोच राजद से अलग नहीं है. कांग्रेस नेता और प्रवक्ता प्रेमचंद मिश्रा का मानना है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार तक एनडीए में जदयू रहेगी या नहीं, इस पर भी संशय की स्थिति बनी हुई है.
Loading...

करीबी का कारण
बहरहाल, जदयू केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होगी या नहीं ये तो वक्त ही बताएगा. लेकिन, नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल में बिहार सरकार के सात निश्चय में से एक 'हर घर नल का जल' को केंद्र की नीति में शामिल किया है और मोदी सरकार की जलशक्ति योजना को सीएम नीतीश ने अडॉप्‍ट किया है. इस तालमेल को देखते हुए यह तो कहा ही जा सकता है कि भाजपा-जदयू एक दूसरे की नीति को अपनाकर एनडीए के मजबूत होने का सबूत पेश कर रहे हैं.

(रिपोर्ट- नीलकमल)

यह भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 17, 2019, 1:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...