Home /News /bihar /

केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के भव्‍य स्‍वागत की तैयारी में जुटी JDU, क्‍या 2 बड़े नेताओं के बीच होगा शक्ति परीक्षण?

केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के भव्‍य स्‍वागत की तैयारी में जुटी JDU, क्‍या 2 बड़े नेताओं के बीच होगा शक्ति परीक्षण?

केंद्र में मंत्री बनने के बाद आरसीपी सिंह कल पटना पहुंच रहे हैं.

केंद्र में मंत्री बनने के बाद आरसीपी सिंह कल पटना पहुंच रहे हैं.

JDU News: 16 अगस्‍त को लेकर बिहार का सियासी पारा चढ़ा हुआ है. दरअसल इस दिन जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्र सरकार में मंत्री बन चुके आरसीपी सिंह (Union Minister RCP Singh)पटना आ रहे हैं. उनका केंद्र में मंत्री बनने के बाद पहला दौरा है. वहीं, जेडीयू कार्यकर्ता और नेता उनके भव्‍य स्‍वागत की तैयारी में लगे हुए हैं, ताकि इसे ऐतिहासिक बनाया जा सके. हालांकि कुछ लोग इसे आरसीपी सिंह और ललन सिंह के बीच शक्ति परीक्षण का नाम भी दे रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

पटना. क्या जेडीयू (JDU) में दो बड़े नेताओं में शक्ति परीक्षण होने वाला है? ये सवाल इस वक्‍त जेडीयू के अंदर जबरदस्त रूप से चल रहा है और इस सवाल का जवाब 16 अगस्त को मिलने की पूरी संभावना है, क्योंकि जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्र सरकार में मंत्री बन चुके आरसीपी सिंह (Union Minister RCP Singh) मंत्री बनने के बाद पहली बार पटना आ रहे हैं. उनके आने पर जेडीयू में उनके समर्थकों में बेहद उत्साह है और उनके स्वागत की तैयारी में दिन रात लगे हुए हैं. इस दौरान विधायक से लेकर जेडीयू कोटे के मंत्री तक पूरी ताकत लगा रहे हैं, ताकि यह स्‍वागत एक इतिहास बन सके.

यही नहीं, सिंह के स्‍वागत के लिए जेडीयू दफ्तर की तरफ से नेताओं और कार्यकर्ताओं के लिए एक निर्देश भी जारी हुआ है. इसमें लिखा है, ‘माननीय केंद्रीय मंत्री और जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह का केंद्रीय मंत्री बनने के बाद 16 अगस्त को पहली बार बिहार आगमन हो रहा है. इस दिन करीब 12 बजे पटना एयरपोर्ट पर उनका आगमन होगा और उसके पश्चात प्रदेश कार्यालय में वे दल के साथियों से मिलेंगे. इस अवसर पर आप सादर आमंत्रित हैं.’

सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू कार्यालय से जो निर्देश जा रहे हैं, उसके मुताबिक सिंह के स्वागत में कोई कमी न रह जाए इस बात के साफ साफ निर्देश दिए गए हैं. बात सिर्फ यहीं खत्‍म नहीं होती बल्कि जिन लोगों की भूमिका जेडीयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह के स्वागत समारोह में प्रमुख रही थी. वैसे लोगों के पास फोन अभी तक नहीं गया है जिससे कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं.

क्‍या जेडीयू दो धड़ों बंटी है?
जेडीयू के सूत्रों के मुताबिक इस वक्‍त पार्टी के अंदर आरसीपी सिंह और ललन सिंह समर्थक आपस में बंटे दिख रहे हैं. जेडीयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह के स्वागत में जो भीड़ उमड़ी थी, उससे बेहतर करने के लिए केंद्रीय मंत्री (आरसीपी सिंह) के समर्थक लग गए हैं. आरसीपी सिंह के समर्थक माने जाने वाले अभय कुशवाहा ने तो स्वागत के लिए लगाए गाए पोस्टर में ललन सिंह और उपेन्द्र कुशवाहा की तस्वीर ही गायब कर दी थी. हालांकि बाद में जब हंगामा हुआ तो माफी मांगने के साथ ललन सिंह की तस्वीर तो लगा दी, लेकिन उपेन्द्र कुशवाहा की तस्वीर अभी भी गायब है. बता दें कि इसी पोस्टर के बाद ये चर्चा तेज हो गई है थी कि जेडीयू के अंदर ललन सिंह और आरसीपी सिंह के समर्थक आपस में बंट चुके हैं.

जेडीयू एमएलसी ने कही ये बात
जेडीयू एमएलसी रामेश्वर महतो (JDU MLC Rameshwar Mahato) के आवास पर पंडाल गिर चुका है और खाने पीने से लेकर रहने तक का इंतजाम हो रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि आरसीपी सिंह हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं और अब केंद्र में मंत्री बने हैं. यह जेडीयू के लिए गौरव की बात है. पहली बार केंद्र में मंत्री बनने के बाद वह बिहार आ रहे हैं. जेडीयू के अंदर उत्साह है, इसीलिए बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और नेता पहुंचेंगे. हालांकि उन्‍होंने किसी भी प्रकार के शक्ति परीक्षण से इंकार किया है. उन्‍होंने कहा कि जब राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह जी जब पटना पहुंचे थे उस वक्‍त भी जेडीयू में उत्साह था और अब जब आरसीपी सर आ रहे हैं, अब भी उत्साह है. आप लोग इसमें कोई राजनीति ना खोजें.

इसके अलावा नीतीश सरकार में मंत्री शीला मंडल के आवास पर भी स्वागत की तैयारी चल रही है. टेंट लग चुका है और जब कार्यकर्ता पहुंचेंगे तो उनके रहने खाने की भी पूरी व्यवस्था है. वहीं, जेडीयू के कई नेता ऐसे भी हैं जो दुविधा में फंसे हुए हैं कि वो क्या करें. यानी वह खुलकर आरसीपी सिंह के स्वागत में आएं या फिर कोरम पूरा कर किसी तरह से निकल जाएं, क्योंकि उन्हें गुटबाजी के चक्‍कर में अपना नुकसान होने का डर है.

बहरहाल, अब नजरें टिकी हुई है 16 अगस्त पर. इस दौरान भीड़ ना सिर्फ दोनों बड़े नेताओं की लोकप्रियता को भी परखेगी बल्कि ये भी तय करेगी की पार्टी के अंदर नेताओं और कार्यकर्ताओं पर किसकी पकड़ ज्‍यादा मजबूत है.

Tags: CM Nitish Kumar, Lalan Singh, PATNA NEWS, RCP Singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर