Home /News /bihar /

Bihar: JDU नेता ने CM नीतीश के कार्यकाल को बताया बेमिसाल, कहा- लालू राज था छीना-झपटी का काल

Bihar: JDU नेता ने CM नीतीश के कार्यकाल को बताया बेमिसाल, कहा- लालू राज था छीना-झपटी का काल

जेडीयू के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि बिहार में बीते 16 वर्षों से नीतीश कुमार का शासनकाल बेमिसाल है (फाइल फोटो)

जेडीयू के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि बिहार में बीते 16 वर्षों से नीतीश कुमार का शासनकाल बेमिसाल है (फाइल फोटो)

Bihar News: जनता दल युनाइटेड के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा कि 16 साल पहले बिहार, बीमारू राज्य के तौर पर जाना जाता था. उसे कैंसरस स्टेट कहा जाता था. लोग सवाल खड़ा करते थे क्या बिहार कभी आगे बढ़ पाएगा? लेकिन आज बिहार कहां खड़ा है, यह सबको पता है

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) के बिहार के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह (Vasisth Narayan Singh) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के 16 साल के कार्यकाल को लाजवाब और बेमिसाल बताया है. वशिष्ठ नारायण सिंह ने न्यूज़ 18 से बात करते हुए कहा कि इस कार्यकाल को तुलनात्मक रूप से देखेंगे कि बिहार (Bihar) पहले किस हालत में था, और आज किस हालत में है, तब आप सही निष्कर्ष पर पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि 16 साल पहले बिहार, बीमारू राज्य के तौर पर जाना जाता था. उसे कैंसरस स्टेट कहा जाता था. लोग सवाल खड़ा करते थे क्या बिहार कभी आगे बढ़ पाएगा? लेकिन आज बिहार कहां खड़ा है, यह सबको पता है.

वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर में कुछ आवश्यक तत्व होते हैं जैसे बिजली, पानी और सड़क. इसकी जरूरत होती है. उद्योग-धंधों से लेकर आवागमन तक या फिर पढ़ाई-लिखाई का मामला, हर स्तर पर बिजली की जरूरत होती है. आवागमन के लिए सड़क की जरूरत होती है. इसमें काफी काम हुआ है
यहां तक कि सड़कों के किनारे पेड़-पौधे भी खूब लगाए गए हैं. लेकिन सरकार की जिम्मेदारी बिजली-सड़क-पानी से आगे भी बहुमुखी विकास की है.

जेडीयू सांसद ने कहा कि नीतीश कुमार ने समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए विशेष योजना बनाकर काम किया है. उन्होंने एसटी, एससी के लिए पढ़ाई-लिखाई से लेकर आवासीय योजना व लोगों को प्रोत्साहन देने को लेकर अनेक योजनाएं चलाई हैं. इसी तरह पिछड़ा और अति पिछड़ा के लिए छात्रवृत्ति योजना से लेकर कई योजनाएं शुरू की हैं. वहीं, अल्पसंख्यक समुदाय के लिए भी उन्होंने बहुत काम किया है. पहले और आज की तुलना में मदरसों की स्थिति में काफी सुधार हुआ है. उन्होंने महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण की बात को सराहा और कहा कि उसका पंचायत स्तर पर व्यापक असर पड़ रहा है.

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की तरफ से भी अपने कार्यकाल की तारीफ की गई इस पर भी वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि वो पीरियड रंगदारी और छीना-झपटी का था, शाम को चलने में लोग डरते थे. बिजली और सड़क की स्थिति उस समय क्या थी यह सबको पता है. उस समय समाज में डर और भय का वातावरण व्याप्त था. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने न्याय के साथ विकास का नारा दिया और उस पर काम भी किया है. यानी समाज के उपेक्षित वर्ग का भी विकास जरूरी है, जिसे नीतीश कुमार ने पूरा किया.

Tags: Bihar News in hindi, Bihar politics, CM Nitish Kumar, Jdu

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर