• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • जदयू ने OBC-EWS आरक्षण पर मोदी सरकार के फैसले का किया स्वागत, जाति गिनती व जनसंख्या कानून पर यह है स्टैंड

जदयू ने OBC-EWS आरक्षण पर मोदी सरकार के फैसले का किया स्वागत, जाति गिनती व जनसंख्या कानून पर यह है स्टैंड

दिल्ली के जंतर-मंतर स्थित कार्यालय में जदयू के पार्टी पदाधिकारियों की बैठक.

दिल्ली के जंतर-मंतर स्थित कार्यालय में जदयू के पार्टी पदाधिकारियों की बैठक.

JDU News: जदयू के नेताओं ने कहा कि पार्टी जनसंख्या नियंत्रण के सभी उपायों का समर्थन करती है, लेकिन जबरन नहीं होना चाहिए. जेडीयू नेताओं ने यह भी कहा कि ओबीसी जातियों के वर्गीकरण के लिए बनाई गई रोहिणी आयोग की रिपोर्ट जल्द पेश की जाए.

  • Share this:

पटना/दिल्ली. जनता दल यूनाइटेड (Janata Dal United) के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक खत्म हो गई है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के नेतृत्व में हुई इस मीटिंग में राजनीतिक प्रस्ताव के बिंदुओं को अंतिम रूप दिया गया. जेडीयू नेताओं ने मेडिकल शिक्षा में 27% ओबीसी और 10% अगड़ी जाति के गरीबों को आरक्षण देने के केंद्र की मोदी सरकार के निर्णय का स्वागत किया. हालांकि इसके साथ ही जेडीयू नेताओं द्वारा जाति आधारित जनगणना करवाने की केंद्र सरकार से मांग भी की गई.

बैठक में शामिल जेडीयू नेताओं की ओर से कहा गया कि सही जगह और सही संख्या में आरक्षण मिल रहा है या नहीं इ सके लिए जातियों की सही सही संख्या पता लगना जरूरी है. इसके लिए जातिगत जनगणना करवानी चाहिए. पार्टी नेताओं ने यह भी कहा कि ओबीसी जातियों के वर्गीकरण के लिए बनाई गई रोहिणी आयोग की रिपोर्ट जल्द पेश की जाए.

जदयू के नेताओं की ओर से जनसंख्या कानून पर भी राय रखी गई. पार्टी ने कहा कि जदयू जनसंख्या नियंत्रण के सभी उपायों का समर्थन करती है, लेकिन जबरन नहीं होना चाहिए. जदयू नेताओं ने  यह भी कहा गया कि बढ़ती जनसंख्या एक बड़ी समस्या है जिससे खाद्य समस्या भी पैदा होती है. पार्टी पदाधिकारियों की इस बैठक के मसौदों को अब राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पारित किया जाएगा.

बता दें कि आज शाम दिल्ली में जनता दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक (JDU National Executive Meeting) दिल्ली में होने वाली है. जंतर-मंतर स्थित पार्टी कार्यालय में शाम 4 बजे होने वाली इस मीटिंग में सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) भी शामिल होंगे. नेशनल एग्जिक्यूटिव की मीटिंग से पहले पार्टी के सांसदों से भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मिलेंगे. इस बैठक में जदयू के देशभर के शीर्ष नेता शामिल होंगे.

माना जा रहा है कि आज ही जेडीयू को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल जाए. जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इसलिए अहम मानी जा रही है क्योंकि आरसीपी सिंह के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद जदयू में नया अध्‍यक्ष चुने जाने की चर्चा है. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है. लेकिन सियासी चर्चा यही है कि आज ही जदयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम की घोषणा हो सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज