होम /न्यूज /बिहार /JEE Main Result 2021: बिहार के दो लाल ने किया कमाल, वैभव विशाल बने देश के सेकेंड टॉपर, सत्यदर्शी को भी 100 परसेंटाइल

JEE Main Result 2021: बिहार के दो लाल ने किया कमाल, वैभव विशाल बने देश के सेकेंड टॉपर, सत्यदर्शी को भी 100 परसेंटाइल

JEE Main Result 2021:  बिहार के वैभव विशाल ने देश में दूसरा स्थान लाया.

JEE Main Result 2021: बिहार के वैभव विशाल ने देश में दूसरा स्थान लाया.

Jee Main Result: पूरे देश में दूसरी रैंकिंग लाने वाले बिहार टॉपर वैभव विशाल सीतामढ़ी के राजापट्टी के रहने वाले हैं. वैभ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    पटना. कहते हैं बिहार के प्रतिभाओं की भरमार है और उसे सिर्फ संसाधन व अवसर की तलाश रहती है. फिर तो ये अपने मेरिट का लोहा मनवाकर ही दम लेते हैं. ताजा उदाहरण सीतामढ़ी के वैभव विशाल का है जिसने संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मेन (JEE-Main) 2021 में देश के 17 अन्य लोगों के साथ टॉप रैंक साझा किया है. घोषित परीक्षा परिणाम के अनुसार बिहार के छात्र पर वैभव विशाल देश में दूसरे स्थान पर रहे हैं. बता दें कि इस परीक्षा में बिहार के तीन टॉपर हुए हैं. वैभव विशाल, सत्यदर्शी और ऋचा कुमारी टॉप स्थान प्राप्त करने वाली लिस्ट में शामिल है. वैभव दो बार 100 पर्सेंटाइल प्राप्त करने वाले छात्र बने हैं. सत्यदर्शी ने एक बार 100 पर्सेंटाइल प्राप्त किया है. वहीं लड़कियों में ऋचा 99.88 पर्सेंटाइल प्राप्त कर टॉपर बनी है.

    बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा मंगलवार देर रात जारी फाइनल मेरिट लिस्ट जारी किया. समें  सीतामढ़ी के राजापट्टी के रहने वाले वैभव विशाल बिहार में लड़कों में 100 परसेंटाइल लाकर टॉपर हुए हैं. लड़कियों में ऋचा 99.88 परसेंटाइल लाकर टॉपर बनी है. बिहार से एक और छात्र बेगूसराय के पोखरिया निवासी कुमार सत्यदर्शी ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है. बिहार के संदर्भ में देखा जाए तो यहां कई छात्रों को 90 से 95 परसेंटाइल मिली है.

    बिहार टॉपर वैभव विशाल सीतामढ़ी के राजापट्टी के रहने वाले हैं. वैभव ने बिहार में रहकर ऑनलाइन जेईई की तैयारी की है. एनटीए ने ओवरऑल रिजल्ट में बिहार का टॉपर वैभव विशाल को घोषित किया है. इसे तीसरे चरण की परीक्षा में 10 पर 100 परसेंटाइल प्राप्त हुआ है. वैभव ने कहा कि मुझे आईआईटी मुंबई में कंप्यूटर साइंस लेकर पढ़ाई करनी है.

    उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को देते हुए बताया कि दीदी काजल कुमारी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही थीं, जिससे पढ़ाई में काफी मदद मिली.  घर का माहौल भी बेहतर होने की वजह से एक अच्छा प्लेटफार्म मिला. बता दें कि वैभव के पिता प्रभाकर कुमार एलआईसी में डेवलपमेंट ऑफिसर हैं. माता माधुरी कुमारी गृहणी हैं. वैभव ने कहा पढ़ाई घंटे के हिसाब से नहीं कि जितना पढ़ा मन से पढ़ा. इसका फायदा भी मिला. दसवीं की पढ़ाई रामकृष्ण विद्यापीठ देवघर से की दसवीं 98.6 परसेंट 12वीं में 97.4% अंक प्राप्त किया.

    News18 Hindi

    Jee Main Result 2021 में बिहार टॉपर वैभव विशाल व कुमार सत्यदर्शी.

    बेगूसराय के कुमार सत्यदर्शी (AIR 11) को वैभव का स्कोर करने का सम्मान मिला, जिन्होंने देश भर में 42 अन्य उम्मीदवारों के साथ 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है. जेईई मेन में 100 परसेंटाइल लाने वाले कुमार सत्यदर्शी का सपना और फिजिक्स की पढ़ाई करने करके रिसर्च और बनने का है. वह आईआईएससी में बेंगलुरु में नामांकन के लिए अपना आवेदन दे चुके हैं.

    कोरोना के पहले कोटा में रहकर तैयारी की थी. बाद में बिहार आकर खुद से तैयारी करने लगे इसे दूसरे चरण में 100 परसेंटाइल मिला था. इसके पिता रामविलास कुमार मध्य विद्यालय के शिक्षक हैं माता प्रीति प्रीता देवी ग्रहणी है उनका पूरा परिवार बेगूसराय के पोखरिया के रहने वाले हैं. दसवीं की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय आयुषी से की है. दसवीं में 96% अंक प्राप्त हुआ था .

    12वीं की पढ़ाई पीएल शिक्षा निकेतन खगड़िया से किया. उसने सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों और घर वालों को दिया. यह सफलता का मूल मंत्र बताता है कि कठिन परिश्रम से कुछ भी संभव है. परीक्षा के दौरान पूरा फोकस पढ़ाई पर होना चाहिए लक्ष्य को अगर पाना है तो शेड्यूल बना कर तैयारी करनी पड़ेगी.

    Tags: Begusarai news, Bihar News, JEE Exam, JEE Main Exam, Jee main result, JEE-NEET exams, सीतामढ़ी

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें