Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    बिहार: जीतन राम मांझी बने प्रोटेम स्पीकर, नये विधायकों को दिलाएंगे शपथ

    जीतन राम मांझी(फाइल फोटो)
    जीतन राम मांझी(फाइल फोटो)

    बिहार विधानसभा का सत्र (Bihar assembly session) 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा. इस दौरान पहले दो दिन नए निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 20, 2020, 1:02 AM IST
    • Share this:
    पटना. नयी विधानसभा के वरिष्ठ सदस्य जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को राज्यपाल फागू चौहान (Governor Fagu Chauhan) ने प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) पद की शपथ दिलाई. मांझी अब नये सत्र में 23 व 24 नवंबर को सभी नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव (Assembly Speaker Election) होने तक वे प्रोटेम स्पीकर के रूप में सदन का संचालन करेंगे. विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव 25 नवम्बर को होना है. लगभग तय है कि 25 नवंबर को बी जेपी के वरिष्ठ नेता और पटना साहिब से विधायक नंद किशोर यादव (Nand Kishore Yadav) स्पीकर बनेंगे.

    राजभवन में हुए सादे समारोह में शपथ लेने के बाद जीतन राम मांझी विधानसभा पहुंचे जहां विधानसभा सचिव ने स्वागत किया. यहां मांझी ने कहा कि पिछले 34 सालों से सदन का सदस्य हूं इसलिए वरिष्ठता के आधार पर मुझे प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. जबतक विधान सभाध्यक्ष नहीं बनाये जाते नए सदस्यों को शपथ दिलाने का काम करुंगा. सौभाग्य है जहां 34 साल रहे वहां इस पद पर बैठने का मौका मिला.

    बता दें कि बिहार विधानसभा और विधान परिषद का सत्र 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा. इस दौरान पहले दो दिन नए निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. साथ ही 25 नवंबर को नए स्पीकर भी इस दौरान पद ग्रहण करेंगे. इसके अगले दिन 26 को राज्यपाल का अभिभाषण होगा. 27 को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद और सरकार का उत्तर होगा.



    बता दें कि नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में दो प्रस्तावों पर मुहर लगी थी. विधानसभा सत्र के अलावा दूसरे निर्णय में सदन में होने वाले राज्यपाल के अभिभाषण के प्रारूप को अनुमोदित करने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है.
    इसके तहत विधान परिषद की जगह विधानसभा के भवन में  कार्यवाही चलेगी और विधानसभा की कार्यवाही नए विस्तारित भवन में होगी.  26 नवम्बर की संयुक्त राज्यपाल का होगा अभिभाषण और 27 नवम्बर को राज्यपाल के वक्तव्य पर वाद प्रतिवाद होगा.



    गौरतलब है कि 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में 126 सीटों के साथ एनडीए ने बहुमत हासिल किया है. इसमें बीजेपी 74, जेडीयू, 43, हम-वीआईपी 4-4 और निर्दलीय विधायक शामिल हैं. जबकि महागठबंधन 110 सीटें जीतने में सफल हुई है. इसमें आरजेडी 75, कांग्रेस 19 और वाम दल-16 सीटें जीतने में सफल हुए है. साथ ही अन्य (एआईएमआईएम-5, बीएसपी-1, एलजेपी-1) के खाते में 7 सीटें गई है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज