मिशन 2020: महागठबंधन में प्रेशर पॉलिटिक्स शुरू, जीतन राम मांझी ने मांगीं 36 सीटें

एक तरफ जहां उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा ने 27 सीटों पर चुनाव लड़ने की दावेदारी की है तो वहीं बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की 'हम' ने भी 35 से 36 सीटों का दावा कर दिया है.

News18 Bihar
Updated: June 17, 2019, 8:16 PM IST
News18 Bihar
Updated: June 17, 2019, 8:16 PM IST
लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार से अभी महागठबंधन उबरा भी नहीं है कि इनके सामने नया संकट खड़ा हो गया है. महागठबंधन के लिए यह समय इस बात के लिए है कि हार की समीक्षा कर कैसे भविष्‍य में इसे मजबूत किया जाए? लेकिन, इसके बजाय अभी से ही महागठबंधन में विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे की प्रेशर पॉलिटिक्स शुरू हो गई है. लोकसभा चुनाव में बिहार में कांग्रेस को छोड़कर महागठबंधन के किसी दल का खाता भी नहीं खुल पाया था, लेकिन जीरो पर आउट होने वाली पार्टियां अभी से विधानसभा चुनाव के लिए सीट पर दावेदारी कर रही हैं.

एक तरफ जहां उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा ने 27 सीटों पर चुनाव लड़ने की दावेदारी की है तो वहीं बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की 'हम' ने भी 35 से 36 सीटों का दावा कर दिया है, जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे ने इन पार्टियों के वजूद पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है. यही वजह है कि बिहार में महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद को अपने सहयोगियों के दावे हजम नहीं हो रहे हैं.

'हम' ने भी किया 35 से 36 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा
सोमवार को हम पार्टी के प्रवक्ता विजय यादव ने कहा कि हमारे पार्टी प्रमुख ने मीटिंग करके कहा है कि हम लोग बिहार में 35 से 40 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. हम लोग चुनाव महागठबंधन के स्तर से ही लड़ेंगे. वहीं, बिहार की सबसे बड़ी पार्टी राजद के नेता विजय प्रकाश का कहना है कि जो भी महागठबंधन के लोग हैं, सभी को लगता है कि हम सभी 240 सीटों पर चुनाव लड़ लें. विजय प्रकाश ने कहा कि हमारी भी इच्छा है कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सबसे बड़ी पार्टी है और हम भी 240 सीटों पर चुनाव लड़ें और महागठबंधन के साथी हमारी मदद करें. अभी साथी अपनी इच्छा जता रहे हैं, जब चुनाव होगा तब सभी बैठकर सीट शेयरिंग पर चर्चा करेंगे.

विरोधी बोले- टूट के कगार पर महागठबंधन
महागठबंधन ने अभी तो ठीक से हार पर मंथन भी नहीं किया है, ऐसे में 2020 के विधानसभा चुनाव में सीटों को लेकर कसरत शुरू होना महागठबंधन के भविष्य पर सवाल उठा रहा है. यही वजह है कि विरोधी इस मामले को लेकर महागठबंधन पर जोरदार हमला बोल रहे है. जदयू प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा है कि ये गठबंधन चलने वाला नहीं है, ये बिखर गया है. कुछ दिन बाद राष्ट्रीय जनता दल टुकड़ों-टुकड़ों में बंट जाएगा. वहीं बीजेपी नेता सच्चिदानंद राय का कहना है कि महागठबंधन के साथियों को पता है कि ताकत किसी में नहीं है तो फिर सीट चाहे कितनी भी मांग लें. आरजेडी को भी लोकसभा चुनाव में कोई सीट नहीं मिली है तो उन्हें भी 35 से 40 सीटों पर ही चुनाव लड़ना चाहिए.

(रिपोर्ट- साकेत कुमार)
Loading...

ये भी पढ़ें..

सलमान खान की 'भारत' में स्टंट करने वाला यह शख्स अब मौत के कुएं में चला रहा बाइक

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सोने के आरोप पर बोले केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, मैं चिंतन कर रहा था

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 17, 2019, 7:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...