Bihar News: जनसंख्या नियंत्रण के मसले पर सीएम को मिला मांझी का साथ, बोले- नीतीश मॉडल बेहद सफल

जीतन राम मांझी ने सीएम नीतीश की बात पर भरोसा जताया है.

Population Control Act: यूपी सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाए जाने की घोषणा के बाद बिहार में जमकर सियासत हो रही है. भाजपा कानून का समर्थन कर रही है, तो सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शिक्षा और सामाजिक सुधार के साथ इस पर कंट्रोल करने का फॉर्मूला दिया है. इस बीच बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम के संयोजक जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने भी नीतीश की बात का समर्थन किया है.

  • Share this:
पटना. जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कानून (Population Control Act) बनाने के मसले पर बिहार की सियासत इन दिनों परवान चढ़ रही है. इस मसले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को उनके सहयोगी दल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा का साथ मिला है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम के संयोजक जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर नीतीश मॉडल बेहद सफल रहा है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि बिहार में बच्चियों के शिक्षित होने के कारण औसत प्रजनन दर घटी है. जबकि मांझी ने कहा कि उनकी पार्टी जनसंख्या नियंत्रण के मामले पर मुख्यमंत्री के बयानों और उनके द्वारा उठाए गए कदमों का समर्थन करती है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाए जाने की घोषणा के बाद बिहार में इन दिनों यह मामला तेजी से उछल रहा है. भाजपा के कई केंद्रीय मंत्रियों और नेताओं ने बिहार में भी यूपी की तर्ज पर कानून बनाए जाने का समर्थन किया है. यही नहीं, भाजपा के नेता जनसंख्या नियंत्रण के मामले में शिक्षा की भूमिका को तो स्वीकार करते हैं, लेकिन उनका यह कहना है कि केवल इसी से जनसंख्या नियंत्रण नहीं हो सकता. वहीं, भाजपा नेताओं ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए प्रभावी कानून बनाए जाने को समय की जरूरत बताया है.

ये भी पढ़ें- यूपी जैसा जनसंख्या कानून बिहार में अभी नहीं, जानिए नीतीश कुमार की क्या है मजबूरी?

सीएम नीतीश से सहमत है कांग्रेस और राजद
इस बीच कांग्रेस और राजद जैसी पार्टियां भी इस मसले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान से लगभग सहमत हैं और इस बीच हम ने भी उनका समर्थन कर दिया है. हालांकि भाजपा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने बिहार में जनसंख्या नियंत्रण के लिए सरकार से शिक्षा के साथ नई नीति पर विचार करने का अनुरोध किया है. विधायक ने कहा है कि शिक्षा के माध्यम से केवल काम नहीं चल सकता है नई नीति के माध्यम से ही लोगों को जागरूक और प्रोत्साहित किया जा सकता है. इसके अलावा उन्‍होंने कहा कि बिहार में एक या दो बच्चे वालों के लिए विशेष प्रावधान या छूट देकर सरकार इसको प्रोत्साहित कर सकती है. इससे विकास दर के साथ-साथ तरक्की भी हो सकेगी. जबकि इससे महंगाई पर अंकुश लग सकेगा और देश में गरीबी भी कम हो जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.