जज पर जानलेवा हमला मामले में हाईकोर्ट ने बिहार सरकार से मांगा जवाब, पूछा- बताएं ऐसी घटनाएं कैसे हो रही हैं?

पटना हाईकोर्ट

पटना हाईकोर्ट

गुरुवार शाम को कोर्ट से वापस लौटते समय अनुमंडलीय न्यायालय हिलसा के अपर सत्र न्यायाधीश (एडीजे-प्रथम) जयकिशोर दुबे (ADJ 01 Jaikishore Dubey) की गाड़ी में तोड़फोड़ हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2020, 7:56 AM IST
  • Share this:
पटना. एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज पर नालंदा के हिलसा में हुए हमले पर पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के चीफ जस्टिस संजय करोल की खंडपीठ ने स्वतः संज्ञान लेते हुए इस मामले पर सुनवाई की. कोर्ट ने काफी कड़ा रुख अपनाते हुए राज्य सरकार को 23 दिसंबर तक जवाब देने को कहा है. बता दें कि अनुमंडलीय न्यायालय हिलसा के अपर सत्र न्यायाधीश (एडीजे-प्रथम) जयकिशोर दुबे (ADJ 01 Jaikishore Dubey) गुरुवार की शाम को जब कोर्ट से वापस लौट रहे थे, उसी समय उनपर जानलेवा हमला किया गया था. हाईकोर्ट ने मामले पर सख्त रुख अपनाते हुए राज्य सरकार (Bihar Government) को बताने को कहा कि इस तरह की घटनाएं कैसे हो रही हैं और इस मामले में अब तक क्या कार्रवाई की गई है? इस मामले पर 23 दिसंबर को अगली सुनवाई की जाएगी.

बता दें कि गुरुवार शाम को कोर्ट से वापस लौटते समय अनुमंडलीय न्यायालय हिलसा के अपर सत्र न्यायाधीश (एडीजे-प्रथम) की गाड़ी में तोड़फोड़ हुई थी. स्थानीय सूर्य मंदिर के समीप मोटसाइकिल सवार से झड़प होने के बाद पत्थरबाजी हुई और फिर गोली चली थी. हालांकि, इन दो घटनाओं पर पुलिस की थ्योरी अलग है. पुलिस इन दोनों ही घटनाओं को अलग-अलग बता रही है.

पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार, जज के साथ हुई घटना की जांच की अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से करायी गई. रिपोर्ट के अनुसार जज के वाहन के साथ हुई घटना और उसके बाद गैस वाहन के चालक के साथ हुई मारपीट, लूटपाट एवं फायरिंग दोनों अलग-अलग घटनाएं हैं. जिसका आपस में संबंध नहीं है.

पुलिस मुख्यालय के अनुसार, अनुमंडलीय न्यायालय से निकल कर जज अपने सरकारी आवास लौट रहे थे. शाम 4.30 बजे जोगीपुर मोड़ के पहले सूर्य मंदिर के समीप विपरीत दिशा से आ रहे एक मोटरसाइकिल पर सवार दो व्यक्तियों द्वारा जज के वाहन में टक्कर मार दी गई. चालक संजय प्रसाद द्वारा मोटरसाइकिल सवार को समझाने का प्रयास किया गया. इस पर दोनों युवक उससे उलझ गए.
इसके बाद दोनों ने ईंट-पत्थर से वाहन का शीशा क्षतिग्रस्त कर दिया. चालक जज को सुरक्षित घर लेकर चला गया. इस मामले में हिलसा थाने में दो अज्ञात पर मामला दर्ज किया गया है. दूसरी ओर, दो व्यक्तियों (अज्ञात) द्वारा गैस वाहन चालक पंकज कुमार के साथ मारपीट एवं लूटपाट की गई. लूट के क्रम में दो राउंड फायरिंग की बात भी बतायी गई. पुलिस द्वारा घटनास्थल से एक खोखा भी बरामद किया गया. चालक के बयान पर हिलसा थाना में दो अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज