अपना शहर चुनें

States

फरवरी में खुलेंगी जूनियर कक्षाएं! 30 जनवरी को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में होगा फैसला

बिहार में पहली से आठवीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
बिहार में पहली से आठवीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar School Reopening Update: बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार (Bihar Chief Secretary Deepak Kumar) ने बताया कि 30 जनवरी को निचली कक्षाओं को खोलने पर विचार किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 7:56 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज (School-College) खुल तो गए हैं, लेकिन उनमें अभी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति उस अनुरूप में नहीं हो रही, जिसकी अपेक्षा की जा रही थी. अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने से अभी भी बच रहे हैं. बावजूद इसके जूनियर बच्चों की कक्षाएं खोलने की तैयारी की जा रही है. इसको लेकर 30 जनवरी को एक अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें यह तय होगा कि जूनियर बच्चों के लिए स्कूल कब खोले जाएं.

बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार (Bihar Chief Secretary Deepak Kumar) ने सोमवार को बताया कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप (Crisis management group) की बैठक 30 जनवरी को होने वाली है. उस बैठक में निचली कक्षाओं को खोलने पर विचार किया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि फरवरी से निचली कक्षाओं को खोला जा सकता है.

दीपक कुमार ने बताया कि पहले 25 जनवरी को जूनियर स्कूल खोलने के मुद्दे पर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक प्रस्तावित थी, लेकिन राज्य में पड़ने वाली भीषण ठंड को देखते हुए बैठक अगले सप्ताह करने का निर्णय लिया गया है. बैठक 30 जनवरी को हो सकती है.



ठंड में छोटे बच्चों को स्कूल बुलाना जोखिम भरा होता है. कोरोना काल में तो और भी ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है. इसको लेकर मुख्य सचिव ने कहा कि स्‍कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन का सख्‍ती से पालन करना होगा. स्‍कूल में बगैर मास्‍क के एंट्री नहीं होगी. स्‍कूल में हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था भी करनी होगी.
बता दें कि बीते दिसंबर में बिहार सरकार ने कोरोना संक्रमण के बाद से बंद पड़े स्कूल-कॉलेज के अलावा कोचिंग संस्थानों को खोलने का फैसला लिया था. इसके बाद इस वर्ष चार जनवरी से नौवीं से 12वीं कक्षाओं तक के स्कूल और कॉलेज खोले गए, लेकिन अब तक छात्रों की उपस्थिति बेहद कम रही है. हालांकि मुख्य सचिव ने उ्मीद जताई कि फरवरी से जूनियर स्कूल खोलने पर स्कूलों में उपस्थिति बढ़ेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज